चुप्पी तोड़कर खुलकर बोलेंगी बालिकाएं, शुरू हुआ अभियान

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान का तीसरा शुरू हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:15 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:15 AM (IST)
चुप्पी तोड़कर खुलकर बोलेंगी बालिकाएं, शुरू हुआ अभियान
चुप्पी तोड़कर खुलकर बोलेंगी बालिकाएं, शुरू हुआ अभियान

मेरठ,जेएनएन। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान का तीसरा शुरू हो चुका है। इसके तहत बाल उत्पीड़न रोकने के लिए चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत बालिकाओं को उनके अधिकार व उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही गांव-गांव में बाल मित्र भी तैयार किए जा रहे हैं।

कोरोना महामारी काल में जनपद में बड़ी संख्या में बाल विवाह होने की जानकारी चाइल्ड लाइन व जिला प्रोबेशन विभाग के पास पहुंचीं। इसमें कार्रवाई करते हुए 35 बालिकाओं को बालिका वधू बनने से बचा लिया गया। अब बालिकाओं को अधिक जागरूक करने व सशक्त बनाने के लिए चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो अभियान शुरू किया गया है। चाइल्ड लाइन की निदेशिका अनीता राणा ने बताया कि अपनी टीम के साथ स्कूल कालेजों में बालिकाओं को अधिकारों के प्रति जागरूक करने व उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज बुलंद करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला प्रोबेशन अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि बालिकाओं को जागरूक करने के लिए चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो अभियान शुरू किया गया है।

50 छात्राओं का एनसीसी में हुआ चयन: श्रीमल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कालेज की पचास छात्राओं का एनसीसी के लिए चयन हुआ है। गुरुवार को कालेज में 22यूपी ग‌र्ल्स बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल पंकज साहनी पहुंचे। जहां उन्होंने छात्राओं में एनसीसी के प्रति बढ़ते रूझान को देश हित में बताया। कहा कि एनसीसी से देश सेवा की भावना ही नहीं जीवन में अनुशासन का महत्व भी पता लगता है। इनके अलावा करीब 150 छात्राएं एनसीसी में शामिल होने के लिए उत्सुक थीं।

chat bot
आपका साथी