एक्सप्रेस स्पीड से कराएं एक्सप्रेस-वे का निमार्ण

कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम ने मंगलवार को निर्माण कार्यो की मंडलीय समीक्षा की। उन्होंने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे समेत मंडल के सभी एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। वहीं गंगा एक्सप्रेस-वे के सर्वे को भी जल्द पूरा कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अधूरे निर्माण कार्यो को समय से पूरा कराएं। कोई भी स्वीकृत कार्य अब रुका न रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:00 AM (IST)
एक्सप्रेस स्पीड से कराएं एक्सप्रेस-वे का निमार्ण
एक्सप्रेस स्पीड से कराएं एक्सप्रेस-वे का निमार्ण

जेएनएन, मेरठ। कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम ने मंगलवार को निर्माण कार्यो की मंडलीय समीक्षा की। उन्होंने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे समेत मंडल के सभी एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। वहीं, गंगा एक्सप्रेस-वे के सर्वे को भी जल्द पूरा कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अधूरे निर्माण कार्यो को समय से पूरा कराएं। कोई भी स्वीकृत कार्य अब रुका न रहे।

कमिश्नरी सभागार में मंगलवार को सुबह यह बैठक हुई। कमिश्नर ने कहा कि संबंधित विभाग निर्माण कार्यो का निरंतर निरीक्षण करें। निर्माण कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भेजने से पहले आंकड़ों को स्वयं जांचें। कमिश्नर ने कहा कि विकास कार्यो के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत सूचीबद्ध विभिन्न कार्य कराने व अधिक से अधिक श्रमिकों को कार्य उपलब्ध कराने के लिए कहा।

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं

कमिश्नर ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। साथ ही अकुशल, अ‌र्द्धकुशल एवं कुशल श्रमिकों की स्किल मैपिंग कर रोजगार या स्वरोजगार उपलब्ध करायें। जिन श्रमिकों को प्रशिक्षण की जरूरत है, उन्हें प्रशिक्षण भी दिलाएं। सभी अधिकारी अपने जिलों में औद्योगिक संस्थानों से भी जानकारी जुटाएं कि कितने श्रमिकों व स्टाफ आदि की जरूरत है? कमिश्नर ने बैठक में अमृत योजना, स्वास्थ्य विभाग निर्माण कार्य, गड्ढा मुक्ति, सड़कों का निर्माण व नवीनीकरण, मनरेगा, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण समेत अन्य कार्यो की समीक्षा की।

बैठक में यह हुए शामिल

अपर आयुक्त उदयी राम, सीडीओ मेरठ ईशा दुहन, बुलदंशहर अभिषेक पांडेय, गाजियाबाद अस्मिता लाल, गौतमबुद्धनगर अनिल कुमार सिंह, हापुड़ उदय सिंह, मुख्य महाप्रबंधक सेतु निगम अशेष श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता लोनिवि बुलंदशहर एएस सिंह व मेरठ संजीव भारद्वाज, अधीक्षण अभियंता जल निगम केएम यादव, उपायुक्त उद्योग मेरठ वीके कौशल मौजूद रहे।

मंडल में 89 नई सड़कों का निर्माण

मंडल में 89 नई सड़कों का निर्माण एवं चौड़ीकरण का काम तेजी पर है। 35 सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मंडल में 22 सड़कों का सुदृढ़ीकरण भी कराया जा रहा है। इसमें से 11 सड़कों का कार्य पूरा हो चुका है। अपर आयुक्त उदयीराम ने बताया कि मंडल में 37 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। इनमें से 30 क्रियाशील हैं। बाकी पर भी कार्य चल रहा है। इसके अलावा मंडल में एक लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास शहरी बनाए जा रहे हैं। इसमें से 93 हजार से अधिक पूरे हो गए हैं। 61 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं बनायी जा रही हैं। इनमें से 17 पूरी हो चुकी हैं। 50 लाख से अधिक लागत की 403 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। इनमें भी 171 पूरी हो चुकी हैं। बाकी पर भी तेजी से कार्य हो रहा है।

chat bot
आपका साथी