इन घरेलू उपचार से घर बैठे पाएं चेहरे पर पार्लर जैसा निखार

त्वचा को खूबसूरत दिखाने और जवां रखने के लिए जरूरी है कि दिन में काफी सारा पानी पीएं। अधिक पानी पीने से त्वचा की सारी कमियां दूर हो जाएगी। कुछ घरेलू उपाय और सावधानी बढ़ा सकती है चेहरे का ग्लो।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:45 PM (IST)
इन घरेलू उपचार से घर बैठे पाएं चेहरे पर पार्लर जैसा निखार
घर बैठे पाएं चेहरे पर निखार ।

मेरठ, जेएनएन। चेहरे पर निखार लाने के लिए महिलाएं महंगे प्रोडक्ट और सैलून पर हर माह हजारों रुपये खर्च करती है। ऐसा करने के बाद भी कुछ ही दिनों में चेहरे मुरझा जाता है, और चेहरे का निखार कहीं गायब हो जाता है। इसलिए इन अस्थाई उपायों से अच्छा है कि कुछ आसान उपाय अपनाकर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाया जाए। मेरठ की ब्यूटी एक्सपर्ट शिवांगी मित्तल बता रही हैं कुछ ऐसे ही सरल और घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर असानी से ग्लो पाया जा सकता है।

स्किन हाइड्रेटेड रखें

त्वचा को खूबसूरत दिखाने और जवां रखने के लिए जरूरी है कि दिन में काफी सारा पानी पीएं। अधिक पानी पीने से त्वचा की सारी कमियां दूर हो जाएगी। साथ ही सारे विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे। इसलिए दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पीना आवश्यक है।

सूरज से सीधे संपर्क में ना आए

सूरज त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए जरूरी है कि चेहरे को सूरज के संपर्क में कम से कम लाया जाए। हालांकि सर्दियों की अपेक्षा गर्मियों में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है।

दिन में दो बार चेहरा जरूर साफ करें

चेहरे को साफ रखने के लिए जरूरी है कि दिन में दो बार चेहरे को अच्छी तरह से साफ किया जाए। ऐसे में त्वचा और मौसम के हिसाब से ही अपना मास्चराइजर चुनें। वहीं सर्दियों में कम से कम साबुन का इस्तेमाल करने से भी चेहरे का रुखापन दूर किया जा सकता है। इसलिए इस मौसम में नहाने से पहले मालिश करने की सलाह भी दी जाती है।

सीटीएम भी जरूरी

चेहरे पर दिन में एक बार क्लीजिंग, टोनिंग और मास्चराइजिंग जरूर करें। इसे ही सीटीएम कहा जाता है। इसके अलावा चेहरे की सफाई के लिए दूध का इस्तेमाल और मास्चराइजर की जगह जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं। टोनिंग त्वचा के अनुरुप ही करें।

chat bot
आपका साथी