Benefits Of Garlic Peel: अब बेकार समझकर न फेंके लहसुन के छ‍िलके, बड़े कमाल के हैं इनके फायदे

Benefits Of Garlic Peel लहसुन कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं लेकिन इसके छिलके भी सेहत और खूबसूरती दोनों को बढ़ाने में फायदेमंद है । इनके फायदों की जानकारी कम ही लोगों को होगी ।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:42 PM (IST)
Benefits Of Garlic Peel: अब बेकार समझकर न फेंके लहसुन के छ‍िलके, बड़े कमाल के हैं इनके फायदे
लहसुन नहीं इसके छिलके भी पहुंचाते फायदा।

मेरठ, जेएनएन। खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता। कोरोना काल में लहसुन का इस्तेमाल हर घर में किया जा रहा है। लहसुन कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन इसके छिलके भी सेहत और खूबसूरती दोनों को बढ़ाने में फायदेमंद है। इसकी जानकारी कम ही लोगों को होगी। लहसुन के छिलके जिन्हें बेकार समझकर हम अक्सर फेंक देते हैं। दरअसल वह एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रापर्टीज से भरपूर है। इससे कई रोग तो दूर होते ही है, साथ ही त्वचा के लिए भी यह काफी असरदार होते हैं।

लहसुन के छिलकों के फायदे

-लहसुन का पेस्ट बनाकर इसके नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों से जू निकल जाएंगी।

-लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल सूप और सब्जियों में भी किया जा सकता है। इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, पोषण भी मिलता है।

-लहसुन में एंटीफंगल गुण पाए जाते है, इससे त्वचा में खुजली की परेशानी कम होती है। बालों के लिए भी लहसुन के छिलकों का पानी फायदेमंद है। इसे पानी में उबालकर इस्तेमाल करें।

-लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स की समस्या को भी दूर करता है।

-पैरों में सूजन आने पर भी छिलकों को पानी में उबालकर कुछ देर पैर डालने पर रात मिलती है।

इन्‍होंने बताया...

लहसुन के छिलकों को हमेशा सूखा कर कूट या फिर पानी में उबालकर ही उपयोग करें। इससे कई बीमारियां दूर होती है, और यह बालों और त्वचा के लिए भी

फायदेमंद है।

-डा. चिंकिता मलिक खानपान विशेषज्ञ 

chat bot
आपका साथी