अब कूड़े सेआमदनी करेगा नगर पंचायत, मेरठ के दौराला में कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट बनकर तैयार

Garbage Processing Plant दौराला में कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। भारी भरकम मशीन भी आ चुकी है। साथ ही कूड़ा घर भी बनकर तैयार है। कूड़ा घर भी हुआ तैयार मशीनों से अलग-अलग होगा तीन तरह का कूड़ा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:48 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:48 PM (IST)
अब कूड़े सेआमदनी करेगा नगर पंचायत, मेरठ के दौराला में कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट बनकर तैयार
मेरठ में कूड़े से होगी नगर पंचायत की आमदनी।

मेरठ, जेएनएन। दौराला में कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। भारी भरकम मशीन भी आ चुकी है। साथ ही कूड़ा घर भी बनकर तैयार है। जिसके बाद मशीनों से तीन तरह का कूड़ा अलग-अलग होने का कार्य भी जल्द शुरू होगा।

कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट की थी जरूरत

दौराला नगर पंचायत के ईओ शैलेंद्र सिंह ने बताया कि कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट की नगर पंचायत क्षेत्र में बहुत पहले से जरूरत थी। कूड़ें की लगातार आ रही समस्या को देखते हुए शासन से मिले 54 लाख रुपये की कीमत से मशीन की खरीद से लकर कूड़ा घर और कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण कराने का कार्य किया गया था। इस मशीन की प्रति घंटे पांच मेट्रिक टन की है। जबकि नगर पंचायत क्षेत्र से हर रोज आठ से दस मेट्रिक टन कूड़ा इक्ट्ठा होता है। मशीन में तीन पार्ट हैं। जिसके एक पार्ट से आरडीएफ कूड़ा जैसे : प्लास्टिक, कपड़ा, पिन्नी के अलावा दूसरे पार्ट से गीला कूड़ा जैसे: राख, गोबर, मिट्टी आदि और तीसरे पार्ट में ठोस कूड़ा जैसे: बजरी, रोड़ी, पत्थर आद‍ि को अलग-अलग किया जाएगा।

कूड़े से होगी दौराला नगर पंचायत की आमदनी

ईओ का कहना है कि प्लांट के जरिये तीनों तरह के कूड़े को अलग-अलग किया जाएगा। उसके बाद गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद्य तैयार की जाएगी। प्लास्टिक का सामान बनाने वाली कई कंपनियों से बात की गई है, जो कूड़े से निकले प्लास्टिक व पालीथिन को तीन रुपये किलो में खरीदेंगे। साथ ही निकलने वाली रोड़ी, पत्थर को नगर पंचायत के ठेकेदारों को बोली लगाकर बिक्री की जाएगी। निश्चित तौर पर इस तरह के प्रयास से नगर पंचायत के खजाने में राजस्व भी बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी