दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Ganga Express Way: किसानों से खरीदी 183 करोड़ की जमीन, मेरठ में कोरोना के चलते भुगतान प्रक्रिया अटकी

किसानों को भुगतान 25 अप्रैल के बाद से अटका हुआ है।

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए मेरठ जनपद में अभी तक 183 करोड़ रुपये की जमीन की खरीद की जा चुकी है। जनपद के 9 गांवों में कुल 103 बैनामे हुए हैं जिनमें 500 से ज्यादा किसान परिवार शामिल हैं। किसानों के खातों में जल्‍द पूर्ण भुगतान कर दिया जाएगा।

Prem Dutt BhattSun, 09 May 2021 11:00 PM (IST)

मेरठ, जेएनएन। गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए मेरठ जनपद में अभी तक 183 करोड़ रुपये की जमीन की खरीद की जा चुकी है। जनपद के 9 गांवों में कुल 103 बैनामे हुए हैं जिनमें 500 से ज्यादा किसान परिवार शामिल हैं। कोरोना संक्रमण ने इस प्रोजेक्ट के जमीन खरीद के साथ भुगतान के काम को भी प्रभावित किया है। तहसील के अधिकारी और कर्मचारियों के संक्रमित हो जाने के कारण 25 अप्रैल से पूरी प्रक्रिया अटकी हुई है।

तैयार हैं किसानों के भुगतान की पत्रावली

कोरोना संक्रमण की मार के साथ साथ पंचायत चुनाव ने भी गंगा एक्सप्रेस-वे के कार्य को प्रभावित किया। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक बार फिर से इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ है। जिन किसानों से जमीन का बैनामा किया जा चुका है उनके भुगतान की पत्रावलियां तैयार कर ली गई हैं।

शासन का आदेश, 15 दिन में हर हाल में करें भुगतान

यूपीडा अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने गंगा एक्सप्रेस-वे से संबंधित जनपदों को धनराशि आवंटित होने के बाद भी किसानों के खातों में जमीन के भुगतान की राशि ट्रांसफर न किए जाने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने मेरठ समेत सभी 12 जनपदों के जिलाधिकारी को पत्र भेजकर किसानों को जमीन के भुगतान की प्रक्रिया को गति देने का आदेश दिया है। उन्होंने मेरठ में 183 करोड़ की जमीन की खरीद के बावजूद मात्र 50 करोड़ भुगतान पर असंतोष जताते हुए बैनामे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 दिन के भीतर हर हाल में किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर कर दिए जाने का सख्त आदेश दिया है।

इनका कहना है

कोरोना संक्रमण और पंचायत चुनाव के कारण गंगा एक्सप्रेस-वे का काम प्रभावित हुआ है। पंचायत चुना के बाद बैनामे तो अभी शुरू नहीं हो सके हैं लेकिन किसानों के भुगतान की पत्रावलियां तैयार कर ली गई है। जिलाधिकारी से अनुमोदन प्राप्त करके जल्द किसानों के खातों में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

- मदन सिंह गब्र्याल, एडीएम प्रशासन और नोडल अधिकारी गंगा एक्सप्रेस-वे

जनपदवार बैनामों की संख्या

मेरठ   103

हापुड़   514

बुलंदशहर  598

अमरोहा   300

संभल     1750

बदायूं      2395

शाहजहांपुर 2360

हरदोई      3793

उन्नाव    2368

रायबरेली  2083

प्रतापगढ़   407

प्रयागराज 230

कुल   16,901

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.