प्रयोग में लाए जा चुके खाद्य तेल से बनेगा बायोडीजल

खाद्य तेल को बार-बार गर्म करने से वह मानव स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। ऐसा नहीं करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:37 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:37 PM (IST)
प्रयोग में लाए जा चुके खाद्य तेल से बनेगा बायोडीजल
प्रयोग में लाए जा चुके खाद्य तेल से बनेगा बायोडीजल

मेरठ, जेएनएन। खाद्य तेल को बार-बार गर्म करने से वह मानव स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। इस तेल को प्रयोग में न लाया जा सके इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग निजी कंपनी के सहयोग से इसे खरीदने की योजना बना रहा है।

गढ़ रोड स्थित अनंता रेस्टोरेंट में सोमवार को मंडप एसोसिएशन, नमकीन विक्रेताओं, होटल संचालकों की बैठक हुई। खाद्य और औषधि प्रशासन के अधिकारियों भी बैठक में शामिल हुए। अभिहित अधिकारी अर्चना धीरान ने कहा कि खाने की चीजें बनाने के लिए खाद्य तेल को दो बार से ज्यादा प्रयोग न करें। बार-बार तेल गर्म करने से उसमें एल्डिहाइड पोलर कंपाउंड बढ़ जाते हैं। इससे बनी खाने की चीजों का सेवन करने से हार्ट अटैक, अल्जाइमर, हाई कोलेस्ट्राल, एसिडिटी और गैस जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण ने इसका प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया है। दो बार प्रयोग किए जाने वाले तेल को प्रयोग में न लाया जा सके इसलिए इसकी कड़ी को तोड़ने की जरूरत है। मैट फ्यूजन वेल्ड प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी अंश ने बताया कि कंपनी प्रयोग में लाए जा चुके तेल को 25 रुपये प्रति लीटर की दर से खरीदेगी। कंपनी का लक्ष्य प्रतिदिन एक हजार लीटर से ज्यादा तेल एकत्र करने का है। इस तेल को खरीद कर कंपनी उसे बायोडीजल में बदलेगी।

मेरठ मंडप एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि तेल को खरीदने के दौरान किसी तरह की सैंपलिंग न की जाए। महामंत्री विपुल सिंघल ने कहा कि छोले भटूरे, समोसा आदि खाद्य तेल का कमर्शियल प्रयोग करने वाले व्यापारियों के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिव कुमार मिश्रा, सुबोध गुप्ता, नवीन अरोड़ा, कृष्ण गुप्ता, अनुराग सक्सेना, राहुल छाबड़ा, शशि अग्रवाल, गगन गोयल, अपार मेहरा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी