मेरठ में त्रि-मासिक निश्शुल्क योग शिविर का आयोजन, सीखें योग और उठाएं लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार के भाषा विभाग के अंतर्गत उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम् लखनऊ के तत्वाधान में निश्शुल्क त्रि-मासिक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत 18 फरवरी से होगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़े मेरठ के मुख्य योग प्रशिक्षक अशीष शर्मा होंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 11:06 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 11:06 AM (IST)
मेरठ में त्रि-मासिक निश्शुल्क योग शिविर का आयोजन, सीखें योग और उठाएं लाभ
मेरठ में त्रिमासिक योग शिविर का आयोजन होगा।

मेरठ, जेएनएन। योग जीवन जीने की प्रक्रिया को स्वस्थ व आसान बनता है। नित्य योग करने के अपने कई फायदे हैं, जिसमें व्यक्ति शारीरिक के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी फिट रहता है। इसीलिए तकनीक व आधुनिकता से भरे इस युग में योग का प्रचलन देश ही दुनिया में व्यापक ढंग से बढ़ रहा है। योग के महत्व से लोगों को रूबरू कराने व उनमें योग का बीज रोपने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार के भाषा विभाग के अंतर्गत उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम् लखनऊ के तत्वाधान में निश्शुल्क त्रि-मासिक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत 18 फरवरी से होगी।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़े मेरठ के मुख्य योग प्रशिक्षक अशीष शर्मा ने बताया कि योग प्रशिक्षण क्लास संध्यापुरी सेक्टर तीन स्थित गुरुद्वारा और खिर्वा रोड कंकरखेड़ा पर चलेंगी। जिसमें छात्रों को विभिन्न प्रकार के योगासन, प्राणायाम, ध्यान, सूर्यनमस्कार, अष्टांग आदि की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे जुड़ी प्रशिक्षण क्लास प्रतिदिन दो से तीन घंटे तक उक्त स्थानों पर चलेगी।

इसमें हिस्सा लेने के लिए लोगों की न्यूनतम योग्यता दसवीं पास की होनी चाहिए। 18 फरवरी को प्रशिक्षण शुरु होने के साथ ही पंजीकरण शुरू हो जाएंगे। जिसमें इच्छुक व्यक्ति अपना एक पहचान पत्र, फोटो, दसवीं पास का अंकपत्र आदि देकर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए अधिकतम सीमा 40 लोगों की है। उन्होंने बताया कि पूरा प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों की योग्यता को परखने के लिए प्रदेश स्तरीय परीक्षा होगी। जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही प्रमाण पत्र निर्गत किए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी