टोल प्लाजा की चार लेन पर रहा भाकियू का कब्जा

मुजफ्फरनगर से दिल्ली कूच के दौरान भाकियू नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में शुक्रवार शाम करीब साढ़े पाच बजे भाकियू कार्यकर्ताओं ने सिवाया टोल प्लाजा पर कब्जा कर लिया और वहीं दरी बिछाकर बैठ गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 09:45 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 09:45 AM (IST)
टोल प्लाजा की चार लेन पर रहा भाकियू का कब्जा
टोल प्लाजा की चार लेन पर रहा भाकियू का कब्जा

मेरठ, जेएनएन। मुजफ्फरनगर से दिल्ली कूच के दौरान भाकियू नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में शुक्रवार शाम करीब साढ़े पाच बजे भाकियू कार्यकर्ताओं ने सिवाया टोल प्लाजा पर कब्जा कर लिया, और वहीं दरी बिछाकर बैठ गए। हरिद्वार से मेरठ आने वाली टोल प्लाजा की लेन तीन, चार, पाच और छह पर भाकियू की गाड़ियां खड़ी हो गईं, जबकि भारी वाहनों की कतार सिर्फ दो लेन से निकाली गई। भराला रजवाहा पटरी मार्ग से भी वाहन सिवाया के रास्ते हाईवे पर पहुंचे।

दिल्ली जाने के लिए भाकियू नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में संगठन के लोग मुजफ्फरनगर से ट्रैक्टर-ट्राली, जीप, कार में सवार होकर रवाना हुए। टोल प्लाजा पर पहुंचते ही संगठन के लोग और किसानों ने चार लेन पर कब्जा किया। मेरठ आने वाली लेन पाच में दरी बिछाकर राकेश टिकैत और अन्य लोग मूंगफली खाने लगे। वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा के प्रोजेक्ट हैड वैभव शर्मा और टोल मैनेजर प्रदीप चौधरी ने टिकैत को टोल से हटकर आफिस में बैठने को कहा, मगर वो नहीं उठे। पुलिस-प्रशासन ने टोल प्लाजा के पास भगवती कालेज में किसानों के ठहरने का इंतजाम किया। टोल से एक घटे बाद राकेश टिकैत किसानों के साथ कालेज की ओर रवाना हो गए। उसके बाद टोल की सभी लेन सुचारू रूप से चालू कर दी गई। इस बीच मेरठ से मुजफ्फरनगर जा रही रोडवेज बस को भाकियू ने रोक दिया। पहले से खड़ी कई महिला सवारियों को मुजफ्फरनगर तक बस में बैठाने को कहा, मगर बस ड्राइवर ने सीट खाली न होने की बात कही। इस पर संगठन के लोग बस के आगे लेट गए और नारेबाजी करने लगे। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद ड्राइवर महिला सवारियों को बस में बैठाकर आगे बढ़ा।

मेरठ और मुजफ्फरनगर के एसपी सिटी ने संभाली कमान

मुजफ्फरनगर के एसपी सिटी सतपाल आतिल भाकियू की यात्रा के साथ टोल प्लाजा पर पहुंचे थे। टोल पर मेरठ के एसपी सिटी डा.अखिलेश नारायण सिंह भी पुलिस बल के साथ तैनात थे। दोनों अफसरों ने भाकियू नेताओं से बात कर शातिपूर्वक दिल्ली जाने को कहा। पुलिस-प्रशासन ने टोल के पास ही भगवती कालेज में भाकियू नेताओं के ठहरने का इंतजाम किया था।

एमएसपी से नीचे फसल खरीदने पर हो सजा व जुर्माना: टिकैत

सिवाया टोल प्लाजा पर पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम पर कोई फसल न खरीदी जाए। किसानों की मांग है कि जो व्यापारी एमएसपी से कम पर फसल खरीदता है उस पर जुर्माने के साथ सजा का प्रावधान हो।

राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार किसानों का उत्पीड़न कर रही है। यह ठीक नहीं है। किसान देश का अन्नदाता है। देश ही नहीं विदेशों में भी किसान की फसल बेचकर आर्थिक लाभ लिया जाता है। ऐसे में अन्नदाता को अनदेखा नहीं किया जा सकता। अभी तक तो गन्ने के कम दाम और फिर मिलों द्वारा समय से भुगतान न होने पर किसान परेशान थे। अब कृषि कानून बनाकर सरकार ने किसानों को पसोपेश में डाल दिया है। पंजाब और हरियाणा में जो भी किसान आंदोलन कर रहे हैं, वह भाकियू के ही हैं। सरकार से एमएसपी से कम पर फसल नहीं खरीदने की लिखित में रजामंदी के बाद ही आंदोलन समाप्त होगा।

chat bot
आपका साथी