मेरठ में इस उद्देश्य के लिए युवा पीढ़ी को निश्शुल्क संस्कृत का दिया जा रहा ज्ञान

युवा पीढ़ी व संस्कृत का महत्व जानकर उसके ज्ञान से इतिहास व पुरातन संस्कृति का ज्ञान पाने वाले लोगों के लिए उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की ओर से मेरठ प्रांत समेत प्रदेश भर में निश्शुल्क कक्षा चलाकर संस्कृत की शिक्षा प्रदान की जा रही है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 12:53 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 12:53 PM (IST)
मेरठ में इस उद्देश्य के लिए युवा पीढ़ी को निश्शुल्क संस्कृत का दिया जा रहा ज्ञान
युवा पीढ़ी के लिए निश्शुल्क संस्कृत ज्ञान।

मेरठ, जेएनएन। युवा पीढ़ी व संस्कृत का महत्व जानकर उसके ज्ञान से इतिहास व पुरातन संस्कृति का ज्ञान पाने वाले लोगों के लिए उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की ओर से मेरठ प्रांत समेत प्रदेश भर में निश्शुल्क कक्षा चलाकर संस्कृत की शिक्षा प्रदान की जा रही है। इस आनलाइन संस्कृत संभाषण वर्ग के तहत 20 नवंबर तक मेरठ प्रांत में कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

इस वर्ग के अंतर्गत प्रदेश भर में 30 प्रशिक्षकों के द्वारा 30 कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। मेरठ प्रांत में चल रहे संभाषण वर्ग में जिले के अलावा आसपास जिले व प्रदेश के बाहर तक के लोग प्रतिदिन आनलाइन उपस्थित होकर ज्ञान ले रहे हैं। मेरठ प्रांत के शिक्षक व वर्ग का संचालन कर रहे सचिन शर्मा ने बताया कि इस संभाषण वर्ग में लोग आनलाइन माध्यम से गूगल मीट के लिंक से जुट सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यह कक्षा हर रोज शाम सात बजे से आठ बजे आयोजित की जा रही है। इसके लिए लोग वाट्सएप नंबर 9045281858 पर संपर्क कर सकते हैं। प्रदेश भर में 1300 लोगों छात्र व विभिन्न आयु वर्ग के लोग संस्कृत संभाषण वर्ग में संस्कृत में वार्तालाप, अलग-अलग वस्तुओं जैसे सब्जी, फल, कपड़े, दैनिक उपयोग की विभिन्न वस्तुओं के संस्कृत नामों से परिचय आदि विषयों की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा वाक्य विन्यास आदि से उन्हें रूबरू कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी