CCSU News : चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय मेरठ में पहली बार एनसीसी में प्रवेश का अवसर, जानिए कौन कर सकते हैं आवेदन

CCSU News 16 से 26 साल आयु वर्ग के छात्र चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय मेरठ के परिसर में पढ़ने वाले छात्र एनसीसी में प्रवेश ले सकते हैं। सी सर्टिफिकेट में 18 सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:36 PM (IST)
CCSU News : चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय मेरठ में पहली बार एनसीसी में प्रवेश का अवसर, जानिए कौन कर सकते हैं आवेदन
चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय मेरठ में पहली बार एनसीसी में प्रवेश का अवसर

मेरठ, जागरण संवाददाता। चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से एनसीसी में प्रवेश दिया जाएगा। बी और सी सर्टिफिकेट के लिए विश्‍वविद्यालय लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार का आयोजन करेगा। इसके लिए 30 अक्‍टूबर की तिथि तय कर दी गई है।

एनसीसी बी सर्टिफिकेट एक साल के लिए है। इसमें 18 कैडेट्स चुने जाएंगे।

विवि परिसर में पढ़ने वालों को मिलेगा प्रवेश

16 से 26 साल आयु वर्ग के छात्र जो चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय परिसर में पढ़ रहे हैं, वह एनसीसी में प्रवेश पा सकते हैं। सी सर्टिफिकेट में भी इस साल 18 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। विवि में पढ़ने वाले छात्र जिन्‍होंने बी सर्टिफिकेट हासिल किया है। वह सी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। सी सर्टिफिकेट के लिए भी 16 से 26 साल आयु निर्धारित है। एनसीसी में प्रवेश के इच्‍छुक अभ्‍यर्थी अपने आइकार्ड, फीस की रसीद लेकर 30 अक्‍टूबर को होने वाले फिजिकल फिटनेस टेस्‍ट, रिटेन टेस्‍ट और स्‍पीच टेस्‍ट में सम्‍मिलित हो सकते हैं। प्रथम वर्ष में इन परीक्षाओं से मेरिट बनाकर 18 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। विश्‍वविद्यालय परिसर में एनसीसी कार्यालय कांशीराम शोधपीठ बिल्‍डिंग में सुबह साढ़े नौ बजे टेस्‍ट लिया जाएगा।

बी सर्टिफिकेट के लिए इन्‍हें मिलेगा आवेदन का अवसर 

एनसीसी आफिसर डा. अनिल यादव ने बताया कि बीए, बीएससी, बीकाम, एलएलबी, बीटेक प्रथम वर्ष के सभी छात्र एनसीसी के बी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। पांच वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम करने वाले छात्र- छात्राएं भी इसमें आवेदन कर सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी