Dengue Prevention: मेरठ में कार्रवाई का चला डंडा, गांव-गांव शुरू हुआ फॉगिंग अभियान

Fogging campaign in Meerut ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू का बढ़ता प्रकोप देखते हुए शासन ने साफ-सफाई व एंटी लारवा की फागिंग कराने के विशेष निर्देश जारी किए हुए हैं। जिला प्रशासन ने भी जिला पंचायती राज विभाग को गांव में फॉकिंग आदि कराने की जिम्मेदारी दी है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:50 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:50 PM (IST)
Dengue Prevention: मेरठ में कार्रवाई का चला डंडा, गांव-गांव शुरू हुआ फॉगिंग अभियान
मेरठ में गांव-गांंव में शुरू हुई फॉगिंग अभ‍ियान।

मेरठ, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू का बढ़ता प्रकोप देखते हुए शासन ने साफ-सफाई व एंटी लारवा की फागिंग कराने के विशेष निर्देश जारी किए हुए हैं। जिला प्रशासन ने भी जिला पंचायती राज विभाग को गांव में फॉकिंग आदि कराने की जिम्मेदारी दी है। तमाम आदेश निर्देश जारी होने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी फॉकिंग व साफ-सफाई के लिए अभियान शुरू नहीं किया जा सका है। लापरवाही सामने आने पर 15 से अधिक ग्राम पंचायत सचिवों को नोटिस जारी किया गया और पांच सफाई कर्मियों को निलंबित करने की कार्रवाई की गई। कार्रवाई का डंडा चलते ही अब गांव गांव में विशेष सफाई अभियान के साथ फागिंग भी कराई जा रही है।

नोटिस जारी होते ही शुरू हुई फॉगिंग

डेंगू की रोकथाम के लिए शासन ने सख्त आदेश निर्देश जारी किए हुए हैं। जारी किए गए आदेशों के अनुसार गांवों में साफ सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाना है। साथ ही एंटी लारवा कि फागिंग भी गमों में की जानी है। जनपद के 479 ग्राम पंचायतों में एक साथ अभियान शुरू करने के आदेश जारी किए गए। लेकिन कई गांव ऐसे भी सामने आए जहां न तो साफ सफाई ही शुरू कराई गई और ना ही फागिंग। अभियान की सत्यता जांचने के लिए गांव पहुंची डीपीआरओ को भी लापरवाही नजर आई। जिस पर डीपीआरओ ने 15 ग्राम पंचायत सचिवों को नोटिस जारी किया जबकि 5 सफाई कर्मियों को निलंबित कर दिया। कार्यवाही का डंडा चलते ही गुरुवार से सभी ग्राम पंचायतों में साफ सफाई के साथ फॉकिंग भी शुरू कर दी गई है।

इन्‍होंने बताया... 

डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि गांव जाकर चलाए जा रहे अभियान की जांच की जा रही है। लापरवाही सामने आने पर तत्काल कार्रवाई भी की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी