Fitness Tip Meerut Corona: कोरोना को हरा दिया है, अब इन टिप्‍स के जरिए खुद को रखें फिट

कोरोना से पार पा लेने के बाद भी स्‍वस्‍थ रहना जरूरी है।

मेरठ में विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण की चपेट आकर ठीक हो चुके मरीजों की रिकवरी में समय लगता है। यह समय एक से दो माह तक हो सकता है। इस दौरान पीड़ित के शरीर में काफी कमजोरी महसूस होती है। व्‍यायाम के जरिए देखभाल की जा सकती है।

Prem Dutt BhattThu, 06 May 2021 08:00 PM (IST)

मेरठ, जेएनएन। Corona In Meerut मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार कहर बरपा रहा है। इस बार संक्रमण की दूसरी लहर घातक होने के साथ-साथ इसमें लोग तेजी से संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसकी वजह से लोगों को अधिक मुसीबतें भी झेलनी पड़ रही हैं। बचाव ही संक्रमण से बचाव के लिए सबसे कारगर हथियार माना जा रहा है। जिसमें मास्क के साथ-साथ उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखना आवश्यक है।

यह कहना है विशेषज्ञों को

विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण की चपेट आकर ठीक हो चुके मरीजों की रिकवरी में समय लगता है। यह समय एक से दो माह तक हो सकता है। इस दौरान पीडि़त के शरीर में काफी कमजोरी महसूस होती है। ऐसे परिस्थिति में कुछ टिप्स अपनाकर खुद के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। हेल्थ व फिटनेस ट्रेनर सुमित त्यागी ने बताया कि ऐसे लोगों के लिए हल्के व्यायाम काफी लाभकारी बन सकते हैं।

ऐसा करना कारगर रहेगा

इसके लिए लोग बटरफ्लाई पोज या फिर विंडशील्ड वाइपर पोज काफी राहत पहुंचा सकता है। बटरफ्लाई पोज करने के लिए जमीन पर सीधा बैठे और दोनों पैर को मोड़ते हुए तलवों को आपस में मिलाकर टखनों को उपर-नीचे करें। वहीं विंडशील्ड पोज के लिए पैर को लंबा फैला लें फिर दोनों पैर को स्थिर रखते हुए पूरे पैर को दाएं से बाएं किसी लहराएं। वहीं 15 मिनट सुबह की हल्की धूप में बैठें। प्रोटीनयुक्त भोजन लें। नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करें। खानपान भी शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण होता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.