Fitness Mantra Meerut: पीठ के दर्द हैं परेशान तो इस योग के जरिए पाएं निजात, जानें-मेरठ के योगगुरु की राय

लोगों में एक समस्‍या पीठ दर्द की भी है। शारीरिक श्रम न करने और मुलायम गद्दों पर सोने से पीठ दर्द की समस्‍यां युवाओं में दिखने लगी है। जिसकी वजह से बहुत से बहुत से युवा फिजियोथिरेपी की भी मदद लेने लगे हैं। योग भी इसमें कारगर होता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:00 AM (IST)
Fitness Mantra Meerut: पीठ के दर्द हैं परेशान तो इस योग के जरिए पाएं निजात, जानें-मेरठ के योगगुरु की राय
योग के जरिए पीठ के दर्द से भी राहत मुमकिन है। नियमित रूप से करना होगा।

मेरठ, जेएनएन। Fitness Mantra Meerut मेरठ में कोविड जैसी महामारी ने हर किसी को प्रभावित किया है। जो लोग इससे संक्रमित हुए वह अभी भी पोस्‍ट कोविड की प्रभाव से बाहर नहीं निकल पाए हैं। तो दूसरी ओर जो इस बीमारी से बच गए, उनके अंदर भी तनाव और कई तरह की समस्‍या देखने को मिल रही है। इसमें एक समस्‍या पीठ दर्द की भी है। शारीरिक श्रम न करने और मुलायम गद्दों पर सोने से पीठ दर्द की समस्‍यां युवाओं में दिखने लगी है। जिसकी वजह से बहुत से बहुत से युवा फिजियोथिरेपी की भी मदद लेने लगे हैं। जबकि पीठ दर्द से बचाव के लिए कई तरह के योग का अभ्‍यास किया जा सकता है।

नियमित योगाभ्‍यास करते हैं विपुल

ब्रहमपुरी के रहने वाले विपुल सिंह बताते हैं कि कोविड के समय में जब घर में रहना पड़ा तो पीठ दर्द की समस्‍या बढ़ी। पीठ दर्द से कई बार झुककर सामान भी नहीं उठ पाता था। उसके बाद एक सप्‍ताह योग का अभ्‍यास करना शुरू किया तो दर्द कम होने लगा। अब वह सुबह उठकर नियमित योगाभ्‍यास करते हैं।

इन आसनों से दूर होगा पीठ दर्द

योग गुरु कर्मवीर महाराज के अनुसार पीठ दर्द में म़दु भस्‍त्रिका, मदु अनलोम विलोम, म़दु सूर्यभेदी, म़दु कपालभाति के अलावा आसन में वज्रासन, अर्द्धचंद्रासन, गोमुखासन, वक्रासन, मकरासन, भुंजगआसन, विपरीत नौकासन, शवासन आदि का अभ्‍यास किया जा सकता है। इसमें विपरीत नौकासन बहुत उपयोगी हो सकता है।

ऐसे करें विपरीत नौकासन

इस अभ्‍यास में शरीर नौका की तरह हो जाता है। इसका अभ्‍यास आसान है। पहले पेट के बल लेटना होता है। दोनों हाथ सिर के सामने की ओर करते हैं। दोनों पैर आपस में जुड़ते हुए पीछे रहते हैं। फिर नाभि को जमीन से टिकाते हुए सांस का अंदर भरते हैं। फिर हाथ, सिर, पैर को उठाते हैं, इसमें शरीर एक तरह से नाव की आकार में बन जाता है। इस आसान के अभ्‍यास से दिल और फेफड़ें भी मजबूत बनते हैं। पीठ दर्द में भी यह लाभकारी है। विशेषज्ञों के अनुसार हार्निया, अधिक पीठ दर्द या पेट का आपरेशन हुआ हो तो यह अभ्‍यास नहीं करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी