Fitness Mantra Meerut: हमेशा युवा दिखने के लिए करें ये प्राणायाम, जानिए-क्‍या कहना है योग गुरु स्‍वामी कर्मवीर महाराज का

हमें खुद को सदैव स्‍वस्‍थ रखने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए। हमें प्रतिदिन प्राणायाम करना चाहिए। समाज में कुछ लोगा 40 से 50 साल तक आते आते शरीर में कई बीमारियों को घर बना देते हैं। लेकिन बीमारियों से बचने के लिए योग जरूरी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:00 PM (IST)
Fitness Mantra Meerut: हमेशा युवा दिखने के लिए करें ये प्राणायाम, जानिए-क्‍या कहना है योग गुरु स्‍वामी कर्मवीर महाराज का
योग गुरु स्‍वामी कर्मवीर महाराज का कहना है कि हमें खुद को कभी बूढ़ा नहीं मानना चाहिए।

जागरण संवाददाता, मेरठ। हर किसी की इच्‍छा होती है कि वह हमेशा युवा दिखें, लेकिन युवा दिखने के लिए कुछ लोग तो हर तरह की कोशिश भी करते हैं। तो दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो 40 से 50 साल तक आते आते शरीर में कई बीमारियों को घर बना देते हैं। फिर इलाज के लिए डाक्‍टर और अस्‍पताल का चक्‍कर काटना पड़ता है। जबकि प्राचीन योग क्रियाओं में कुछ ऐसे अभ्‍यास हैं, जिन्‍हें अगर नियमित किया जाए तो लंबे समय तक युवा दिखेंगे। योग करने के बाद धीरे-धीरे इसके अनेकों लाभ दिखने लगते हैं।

हर उम्र में युवा महसूस कीजिए

योग गुरु स्‍वामी कर्मवीर महाराज का कहना है कि हमें खुद को कभी बूढ़ा नहीं मानना चाहिए। अगर आपकी उम्र 80 साल की भी है तब भी अगर कोई पूछे तो आपका जवाब होना चाहिए कि मैं 80 साल का बूढ़ा हूं। अगर हम खुद पर भरोसा रखें और कुछ विशेष योग और प्राणायाम करते रहें तो हमेशा युवा बना रहेंगे।

ये प्राणायाम करें

योग विशेषज्ञ के अनुसार म़ृदु भस्‍त्रिका, म़ृदु अनुलोम विलोम, म़ृदु कपालभाति, खेचरी मुद्रा आदि का प्राणायाम किया जा सकता है। इसके अलावा आसन में अग्‍निसार क्रिया, अश्‍वनी मुद्रा, व्रजासन, मंडूकासन, अर्द्धचंद्रासन, गोरक्षासन, ब्रह्चर्यासन, अर्द्ध मत्‍स्‍स्‍येंद्रासन, भुजंगासन, सर्वांगासन, हलासन, मरकटासन, पवनमुक्‍तासन, शवासन, सेतुबंधासन, कंधरासन का अभ्‍यास किया जा सकता है। नियमित आधे से एक घंटे अगर इन अभ्‍यासों को किया जाए जो शरीर पर इसका फर्क साफ देखा जा सकता है।

इसका भी ध्यान रखें

योग गुरु कर्मवीर महाराज के अनुसार प्राणायाम करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस स्थान पर हम योग कर रहे हैं वह स्थान शुद्ध हो। प्राणायाम करते समय चित्त में प्रसन्नता का भाव हो। प्राणायाम करने के तुरंत बाद स्नान नहीं करना चाहिए। कुछ लोग योग ध्यान प्राणायाम के बाद जलपान करने लगते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। कम से कम 20 से 25 मिनट के बाद ही आहार ग्रहण करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी