परास्नातक की पहली मेरिट जारी, आज से प्रवेश

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कालेजों में संचालित परास्नातक प्रथम वर्ष (पीजी) में प्रवेश के लिए पहली मेरिट जारी हो गई है। गुरुवार देर रात विश्वविद्यालय की ओर से मेरिट जारी हुई। पहली मेरिट से 22 और 23 अक्टूबर को प्रवेश लिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:01 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:01 AM (IST)
परास्नातक की पहली मेरिट जारी, आज से प्रवेश
परास्नातक की पहली मेरिट जारी, आज से प्रवेश

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कालेजों में संचालित परास्नातक प्रथम वर्ष (पीजी) में प्रवेश के लिए पहली मेरिट जारी हो गई है। गुरुवार देर रात विश्वविद्यालय की ओर से मेरिट जारी हुई। पहली मेरिट से 22 और 23 अक्टूबर को प्रवेश लिए जाएंगे। पहली मेरिट में जिन छात्र-छात्राओं का नाम आया है। वह अपनी लाग इन आइडी से आफरलेटर डाउनलोड करके जिस कालेज की मेरिट में नाम आया है, उसमें प्रवेश ले सकेंगे।

उधर, स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए दोबारा से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। स्नातक कक्षाओं में प्रवेश से वंचित छात्र-छात्राएं 25 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस बार स्नातक कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन के समय छात्रों को कालेज और कोर्स नहीं भरना है। ब्लैंक आफर लेटर 25 अक्टूबर से डाउनलोड करके प्रवेश ले सकेंगे। दीपावली से पहले स्नातक की पढ़ाई शुरू होगी

स्नातक में मेरठ और सहारनपुर मंडल में 74127 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। अब दोबारा से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। 25 अक्टूबर के बाद ओपन रजिस्ट्रेशन से तैयार होने वाली मेरिट से प्रवेश होंगे। इसके साथ ही स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। प्रवेश समन्वयक और छात्र अधिष्ठाता कल्याण प्रो. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि एडेड और अनुदानित कालेजों में स्नातक की अधिकांश सीटों पर प्रवेश हो चुका है। ऐसे में दीपावली से पहले इनकी कक्षाएं शुरू हो सकती हैं।

सीसीएसयू की नहीं सुनते बीएड कालेज: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध बीएड अंतिम वर्ष सत्र 2020-21 की लिखित परीक्षा 11 सितंबर को हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी बहुत से बीएड कालेजों ने आंतरिक परीक्षा के अंक वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए हैं। इसकी वजह से बहुत से छात्रों का रिजल्ट रुका हुआ है। विश्वविद्यालय की ओर से बार-बार कालेजों को अंक अपलोड करने के लिए कहा जा चुका है। इसका कई कालेज बिल्कुल संज्ञान नहीं ले रहे हैं। इसे लेकर कुलपति प्रो. एनके तनेजा असंतुष्ट हैं। हालांकि इस मामले में विश्वविद्यालय कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है। अब एक बार फिर से कालेजों को अंतिम हिदायत दी गई है। इसमें 26 अक्टूबर को सीसीएसयू के पोर्टल पर अंक अपलोड करने के लिए कहा गया है। साथ ही 28 अक्टूबर को आंतरिक परीक्षा के अंकों की हार्ड कापी विश्वविद्यालय के गोपनीय विभाग में जमा करने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी