सहारनपुर में यूरिया को लेकर मची मारामारी, खाद नहीं मिली तो एमडी-स्टाफ को पीटा, थाने में भी मचा बवाल

यूरिया खाद को लेकर मारामारी मची है। यूरिया न मिलने से किसान परेशान है। सहकारी समितियों पर जहां पर भी यूरिया आने की सूचना किसानों को मिल रही है। वहीं किसान खाद लेने पहुंच जाते हैं। सांगाठेडा समिति के एमडी ने थाने में दी मारपीट व लूट की तहरीर।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:38 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:38 PM (IST)
सहारनपुर में यूरिया को लेकर मची मारामारी, खाद नहीं मिली तो एमडी-स्टाफ को पीटा, थाने में भी मचा बवाल
सहारनपुर में यूरिया को लेकर मची मारामारी।

सहारनपुर, जेएनएन। यूरिया खाद को लेकर मारामारी मची है। यूरिया न मिलने से किसान परेशान है। सहकारी समितियों पर जहां पर भी यूरिया आने की सूचना किसानों को मिल रही है। वहीं किसान खाद लेने पहुंच जाते हैं। गंगोह की किसान सेवा सहकारी समिति सांगाठेड़ा महंगी में तो दो खाद लेने पहुंचे युवकों ने खाद को लेकर प्रबंध निदेशक व स्टाफ के साथ भिड़ंत हो गई। प्रबंध निदेशक ने युवकों पर गाली गलौज व मारपीट करते हुए तमंचे के बल पर खाद बिक्री के हजारों रुपये लूट जाने की तहरीर कोतवाली प्रभारी व जिलाधिकारी को देकर कार्रवाई की मांग की है। उधर खाद को लेकर हाहाकार बढता जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढी कीमतें

अहम वजह खाद की कमी की एक वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी आसमान छूती कीमतें हैं। इस वजह से उर्वरक की कीमत और सप्लाई प्रभावित हुई है। इसका असर भारत में उर्वरक के आयात पर भी पड़ा है। डिमांड और सप्लाई में गैप और कम आयात की वजह से देश में डीएपी की कमी का संकट पैदा हो गया है। डीएपी में नाइट्रोजन, अमोनिया और फॉस्फोरस रहता है, जो कि फसलों के लिए प्राइमरी न्यूट्रिएंट्स हैं। डीएपी की कमी को देखते हुए किसानों को डीएपी का दूसरा विकल्प इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।

महंगी: सांगाठेडा समिति पर खाद लेने आए दो युवकों ने एमडी व स्टाफ के साथ मारपाीट कर दी। प्रबंध निदेशक अंकुर शर्मा ने तीतरो थाने व जिलाधिकारी को पत्र देकर बताया कि मंगलवार को दोपहर 12 बजे में स्टाफ के साथ समिति के कार्य मे व्यस्त था। इसी बीच महंगी के दो युवक तमंचा हाथों में लिये कार्यालय में घुस गए और और स्टाफ के साथ गाली गलौज करते हुए खाद की बिक्री के रखे 44500 रुपये लूट लिए। साथ ही सरकारी रिकॉर्ड को फाड डाला। अंकुर शर्मा ने बताया कि पूर्व में भी कार्यालय के खाद प्रभारी को धमकी दी थी। बताया जा रहा है, कि युवक खाद लेने आये थे खाद को लेकर कहासुनी होने से स्टाफ के साथ मारपीट हो गई। यूरिया की किल्लत के कारण समिति के स्टाफ को रोज किसानों की नाराजगी झेलनी पड़ रही हैं। थाना प्रभारी बृजेश कुमार शर्मा कहना कि तहरीर मिली है जांच कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

गंगोह : मंगलवार को गंगोह कोतवाली के सामने स्थित सहकारी बीज भंडार पर यूरिया आने की सूचना पर वहां किसानों का जमावड़ा लग गया। कर्मचारियों ने खाद का वितरण आरंभ किया तो किसानों में रोष व्याप्त हो गया। सेठपाल, महताब, साजिद, कुलजीत सिंह आदि किसानों का कहना है कि सोसायटी पर आधार कार्ड को देखकर मात्र दो बैग ही दिए जा रहे हैं जो ना काफी हैं। आरोप लगाया कि सोसायटी के कर्मचारी किसानों को जरूरत के अनुसार खाद नहीं दे रहे है।

बडगांव : इस समय गेंहू की बुआई जोरों पर है। बुआई के लिए किसानों को डीएपी नही मिल रही है कभी कभी जब डीएपी खाद किसान सहकारी समिति पर उपलब्ध होता है तो काफी किसान डीएपी से वंचित रह जाते हैं। इससे भी बुरी हालत यूरिया की बनी हुई है। इस समय गेंहू की अगेती फसल में कोर देने की जरूरत है कोर से पहले यूरिया का प्रयोग किया जाता है लेकिन क्षेत्र की किसान सेवा सहकारी समिति बडगांव, मिर्जापुर व मियानगी पर कभी यूरिया नही तो कभी डीएपी नही मिल रही है। किसान समरसिंह, ब्रहमजीत, राजकुमार का कहना है कि यूरिया व डीएपी की किल्लत किसानों की गेंहू की फसल को नुकसान करती दिख रही है।

जडौदापाण्डा: किसान सेवा सहकारी समिति मोरा में 3 दिन से यूरिया नहीं होने से क्षेत्र के किसान परेशान हैं। क्षेत्र के किसान सतीश भगत, सुरेंद्र, मुनेश त्यागी ,महेश मास्टर, मांगेराम ,यशवीर ,बिजेंदर ,पूर्व प्रधान विनोद ,ग्राम प्रधान दिलबाग, जितेंद्र, चरण सिंह आदि का कहना है कि 3 दिन से किसान सेवा सहकारी समिति मोरा में यूरिया नहीं है।मुज़फ़्फ़राबाद: क्षेत्र की अनवरपुर बरौली व मुरादनगर जीवाला समिति पर इन दिनों यूरिया का संकट बना हुआ है। पहले बुआई के समय डीएपी की भारी किल्लत रही थी अब कोर (बुआई के पहले पानी) के लिए यूरिया संकट खड़ा हो गया है। बरौली समिति पर तो इस रबी सीजन में डीएपी व यूरिया की मात्र एक एक गाड़ी आई है। किसान आनंद प्रकाश, दर्शन लाल, सोनू, प्रदीप आदि ने खाद की किल्लत से निजात दिलाने की मांग की है ।

इनका कहना है...

खाद की कोई किल्लत नहीं है। सोमवार की रात को रैक लग गई है और मंगलवार को समितियों पर खाद पहुंच गया है बुधवार से सभी समितियों पर खाद का वितरण शुरू हो जाएगा।

- विजय प्रकाश वर्मा, एआर सहारनपुर मंडल।

chat bot
आपका साथी