सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में होगी विशेष पूजा-अर्चना

सावन के आज पहले सोमवार को मंदिरों में शिवभक्त पूजा अर्चना कर भोले शंकर को ज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:40 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:40 PM (IST)
सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में होगी विशेष पूजा-अर्चना
सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में होगी विशेष पूजा-अर्चना

मेरठ, जेएनएन। सावन के आज पहले सोमवार को मंदिरों में शिवभक्त पूजा अर्चना कर भोले शंकर को जल अर्पण करेंगे। सावन में प्रत्येक सोमवार को मवाना के बड़ा महादेव मंदिर व बहसूमा क्षेत्र में महाभारत कालीन सिद्धपीठ मंदिर पर श्रद्धालुओं का तांता लगता है।

मवाना में मेरठ रोड स्थित बड़ा महादेव शिव मंदिर पर आज सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालु भगवान आशुतोष की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक करेंगे। यहां के अलावा पक्का तालाब के पास स्थित झारखंडी शिव मंदिर समेत विभिन्न मंदिरों में भी विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। पांडव चौक स्थित सिद्धपीठ हनुमान मंदिर के पुजारी ओम प्रकाश भट्ट ने बताया कि श्रावण में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस माह प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव की पूजा एवं जलाभिषेक मनोकामना पूर्ण होती है। उन्होंने बताया कि मंदिर में कोरोना से बचाव को जारी गाइड लाइन का पालन कराया जाएगा।

बहसूमा : सावन शुरू होते ही महाभारतकालीन प्राचीन फिरोजपुर शिव मंदिर पर फिरोजपुर महादेव मंदिर में सजावट का कार्य आरंभ हो गया है। आज सावन के प्रथम सोमवार को शिवभक्त मंदिर पर भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करेंगे।

मंदिर समिति अध्यक्ष डा. जितेंद्र कुमार प्रधान ने बताया कि मंदिर के गर्भ गृह में एक बार में केवल पांच श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। आम दिनों में मंदिर सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक खुलता है और दोपहर में 1 से 3 बजे तक बंद रहता है। भक्तों को असुविधा न हो इसलिए प्रत्येक सोमवार को मंदिर पूरे दिन खुला रहेगा मंदिर दोपहर में बंद नहीं होगा। हर सोमवार को मंदिर में फूल सजाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी