संरक्षित स्मारकों पर फिल्मांकन के लिए लगेगा शुल्क

उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित पुरास्थलों व स्मारकों में शूटिंग करने के संबंध में शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब स्मारकों पर फिल्म आदि की शूटिंग करने के लिए शुल्क जमा कराना होगा। शूटिंग करने से पहले अनुमति लेनी होगी और एक दिन का शुल्क 50 हजार रुपये जमा कराना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:06 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:06 AM (IST)
संरक्षित स्मारकों पर फिल्मांकन के लिए लगेगा शुल्क
संरक्षित स्मारकों पर फिल्मांकन के लिए लगेगा शुल्क

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित पुरास्थलों व स्मारकों में शूटिंग करने के संबंध में शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब स्मारकों पर फिल्म आदि की शूटिंग करने के लिए शुल्क जमा कराना होगा। शूटिंग करने से पहले अनुमति लेनी होगी और एक दिन का शुल्क 50 हजार रुपये जमा कराना होगा।

संरक्षित स्थलों व स्मारकों पर शूटिंग करने के लिए पुरातत्व विभाग को निर्धारित शुल्क के अनुसार शासन ने अनुमति देने के लिए अधिकृत किया है। डीएम के. बालाजी ने बताया कि पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित स्मारकों पर शूटिंग किए जाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा निर्धारित शर्तो एवं नियमों के अधीन फिल्म बनाने के लिए शुल्क निर्धारित किया है। शूटिंग करने के लिए 10 हजार प्रत्यर्पणीय सुरक्षा शुल्क जमा कराना होगा। 50 हजार प्रतिदिन (सूर्योदय से सूर्यास्त तक) शुल्क देना होगा। साथ ही शासन द्वारा जारी किए गए नियम-निर्देशों का पालन करना होगा।

कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. सतपथी दिल्ली में सम्मानित

मेरठ : चिकित्सा हब कहलाने वाले मेरठ के हिस्से में एक और उपलब्धि आई है। केएमसी कैंसर संस्थान के विभागाध्यक्ष डा. बीएन सतपथी को नई दिल्ली में आयोजित एशियन हेल्थकेयर समिट में बेस्ट रेडिएशन कैंसर रोग विशेषज्ञ का अवार्ड दिया गया। उन्हें पिछली साल भी यह पुरस्कार मिल चुका है। कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन, वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख माडविया एवं अभिनेत्री जयप्रदा ने डा. सतपथी को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सक का पुरस्कार दिया। उन्हें चिकित्सकों ने बधाई दी है। डा. सतपथी केएमसी कैंसर संस्थान में विभागाध्यक्ष हैं।

- - - - - -

chat bot
आपका साथी