पिता का दर्द, अभिनव को शहीद नहीं मान रही सरकार

मिग-21 क्रैश होने से पंजाब के मोगा जिले में शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 06:15 AM (IST)
पिता का दर्द, अभिनव को शहीद नहीं मान रही सरकार
पिता का दर्द, अभिनव को शहीद नहीं मान रही सरकार

मेरठ,जेएनएन। मिग-21 क्रैश होने से पंजाब के मोगा जिले में शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी के पिता सतेंद्र चौधरी का दर्द सरकार की अनदेखी पर और बढ़ गया है। इकलौते बेटे की शहादत के बाद परिवार पहले ही दुखों के पहाड़ के नीचे दबा है। ऐसे में सरकार की ओर से अभिनव चौधरी को शहीद का दर्जा दिए जाने की कोई कार्यवाही नहीं किए जाने से पिता सहित अन्य स्वजन में दुख और रोष दोनों ही है। पिता सतेंद्र चौधरी के अनुसार बेटे की शहादत के दिन तमाम विधायक, सांसद, मंत्री अधिकारी पहुंचे लेकिन बेटे को शहीद का दर्जा देकर निर्धारित कार्यवाही करने की बात किसी ने शासन तक नहीं पहुंचाई। शासन-प्रशासन की ओर से भी अब तक किसी ने संपर्क नहीं किया।

इतनी जल्दी भुला देना उचित नहीं

शहीद अभिनव चौधरी के पिता सतेंद्र चौधरी के अनुसार चंद दिनों में ही शहादत की अनदेखी करना उचित नहीं है। किसान परिवार में जन्मे व पले-बढ़े अभिनव की पत्नी है, छोटी बहन है। सरकार की ओर से उनके लिए नौकरी व अन्य प्रविधान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभिनव ने अपनी जान पर खेलकर मोगा जिले के सैकड़ों गांव वालों की जान बचाई और खाली खेत तक फायटर प्लेन को ले गए। इसके बाद भी परिवार को शहादत का दर्जा देने की याद दिलानी पड़ रही है। दरअसल सिक्किम में कंकरखेड़ा के कैप्टन श्रेयांश कश्यप के शहीद होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद के स्वजन को 50 लाख रुपये, परिवार के एक सदस्य को नौकरी और मेरठ में एक मार्ग का नाम शहीद श्रेयांश के नाम पर रखने की घोषणा की है, लेकिन शहीद अभिनव के लिए अब तक कोई घोषणा सरकार की ओर से नहीं हुई है।

---

एयर चीफ ने मिसिग मैन फार्मेशन में दी श्रद्धांजलि

वायु सेना के सबसे सीनियर सर्विंग पैंथर चीफ आफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने मिसिग मैन फार्मेशन में फाइट प्लेन बाइसन को उड़ाकर शहीद को श्रद्धांजलि दी और वायु सेना के युवा अफसरों का मनोबल बढ़ाया। वायु सेना की ओर से मिसिग फार्मेशन की जानकारी और वीडियो इंटरनेट मीडिया पर साझा की गई हैं।

------

इनका कहना है..

शहीद को कोई भूल जाए ऐसा नहीं हो सकता है। इतनी देर क्यों हुई इसकी जांच कर मैं उचित कार्यवाही सुनिश्चित कराऊंगा। शहीद को पूरा सम्मान मिलता है और मिलेगा भी।

-राजेंद्र अग्रवाल, भाजपा सांसद।

chat bot
आपका साथी