शासन ने दी मंजूरी अब किसानों को मिलेगा चौदह अरब रुपये का कर्ज

रबी सीजन में किसानों को गेहूं-सरसों और अन्य फसलों की बुआई में आर्थिक तंगी को दूर करने को किसानों को महज तीन प्रतिशत सालाना की सस्ती ब्याज दर पर भरपूर कर्ज मिलेगा। अब कोरोना की मार से प्रभावित नहीं होगी खेती। सहकारिता से बांटेगा 123 करोड़ का कर्ज।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:08 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:08 PM (IST)
शासन ने दी मंजूरी अब किसानों को मिलेगा चौदह अरब रुपये का कर्ज
अब कोरोना की मार से प्रभावित नहीं होगी खेती।

बागपत, जेएनएन। सरकार कोरोना की मार से खेती-किसानी को बचाने में कसर नहीं छोड़ रही है। अब रबी सीजन में किसानों को गेहूं-सरसों और अन्य फसलों की बुआई में आर्थिक तंगी को दूर करने को किसानों को महज तीन प्रतिशत सालाना की सस्ती ब्याज दर पर भरपूर कर्ज मिलेगा। शासन ने बागपत के किसानों को 1395 करोड़ रुपये कर्ज वितरण का लक्ष्य निर्धारित कर पूरा करने का आदेश दिया है।

कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने बागपत के 1.49 लाख किसानों को रबी सीजन में 1272 करोड़ रुपये का कर्ज वितरण का लक्ष्य कॉमर्शियल बैंकों को दिया। सहकारिता विभाग को 123 करोड़ रुपये कर्ज वितरण का लक्ष्य मिला है। वंचित किसानों के बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड जारी कराने का आदेश दिया है। बागपत में 98 प्रतिशत किसानों के क्रेडिट कार्ड पहले से बने हैं लेकिन अब बाकी दो प्रतिशत किसानों के क्रेडिट कार्ड बनेंगे।

इन्‍होंने बताया... 

जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि सभी बैंकों को लक्ष्य आवंटन के आदेश की प्रति भेजकर शत-प्रतिशत कर्ज वितरण कराने को लिखेंगे। किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने को अभियान चलेगा। किसानों को फसलों की बुआई को बीज, खाद, कीटनाशक, खेतों की जुताई और सिंचाई में आर्थिक कठिनाई बाधा नहीं बनेगी जिससे फसल उत्पादन अच्छा होगा।

chat bot
आपका साथी