बिजनौर में गन्ना क्रय केंद्र पर आक्रोशित किसानों ने गन्ना जलाया, यह वजह रही Bijnore News

वेस्‍ट यूपी के किसानों में गन्‍ना बकाया भुगतान को लेकर आक्रोश है। बिजनौर जिले के नजीबाबाद में विरोध में गन्ना जलाकर विरोध जताया। इसके अलावा सरकार से शीघ्र बकाया गन्ना भुगतान कराने की मांग की। दाम बढ़ाने की बात कही गई।

By Prem BhattEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:35 PM (IST)
बिजनौर में गन्ना क्रय केंद्र पर आक्रोशित किसानों ने गन्ना जलाया, यह वजह रही Bijnore News
बिजनौर में गन्ना भुगतान न करने के विरोध में गन्ना जलाकर विरोध जताया गया।

बिजनौर, जेएनएन। बिजनौर जिले के नजीबाबाद में भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ताओं और किसानों ने गन्ना क्रय केंद्र खाईखेड़ी पर चीनी मिलों द्वारा अभी तक पिछले साल का बकाया गन्ना भुगतान न करने के विरोध में गन्ना जलाकर विरोध जताया। सरकार से शीघ्र बकाया गन्ना भुगतान कराने और इस साल गन्ने के दाम बढ़ाकर गन्ना मूल्य शीघ्र घोषित करने की मांग की।

बुधवार को भाकियू कार्यकर्ता बाबूराम तोमर, बलराम सिंह, बाबूराम तलान, दारा सिंह राठी, ऋषिपाल सिंह आदि के नेतृत्व में किसानों ने खाईखेड़ी गन्ना क्रय केंद्र के तौल कांटे पर गन्ने की होली जलाई। बाबूराम तोमर ने कहा कि भाजपा सरकार के राज में किसानों का पूर्ववर्ती सरकारों से भी ज्यादा उत्पीड़न हो रहा है। कल से द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज बुंदकी के गन्ना क्रय केंद्रों पर तौल शुरू हो जाएगी, लेकिन चीनी मिल ने खाईखेड़ी, हामिदपुर माखन, विर्दो नंगली सहित कई क्रय केंद्रों के ग्राउंड पर न तो गड्ढे भरवाए और ना ही साफ सफाई कराई। जिससे बारिश होते ही गन्ना तौल नहीं हो पाएगी।

नए गन्ना सीजन के शुरू होने पर भी जिले की गन्ना मिलो ने किसानों का पिछले साल का बकाया गन्ना भुगतान नहीं किया है। सरकार ने किसी भी चीनी मिल मालिक के खिलाफ कठोर कार्रवाई की होती, तो किसानों को आज आर्थिक तंगी नहीं झेलनी पड़ती। बाबूराम तोमर ने इस बार चीनी मिलों द्वारा गन्ना पर्ची की सूचना मोबाइल पर मैसेज के द्वारा मिलने का भी पुरजोर विरोध करते हुए पिछले सालों की तरह चीनी मिलों से कागज की पर्ची किसानों को भिजवाने की मांग की।

chat bot
आपका साथी