Fake Hallmarking News: भारतीय मानक ब्यूरो का मेरठ में छापा, नकली हालमार्किंग के लाखों के जेवर जब्‍त

Fake Hallmarking News स्वर्णनगरी मेरठ के दामन पर दाग लग गया है। नकली हालमार्किंग की सूचना पर भारतीय मानक ब्यूरो ने शहर सराफा में तीन स्थानों पर की छापेमारी। एक दुकान से करीब 14 लाख के 300 ग्राम सोने के आभूषण सहित मशीन सील।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 10:10 AM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 12:06 PM (IST)
Fake Hallmarking News: भारतीय मानक ब्यूरो का मेरठ में छापा, नकली हालमार्किंग के लाखों के जेवर जब्‍त
मेरठ के सराफा में पकड़ी नकली हालमार्किंग से मचा हड़कंप, दुकानें हुईं बंद।

मेरठ,जागरण संवाददाता। Fake Hallmarking News हालमार्किंग का सोना खरा है, यह विश्‍वास भी अब टूटने लगा है। स्वर्णनगरी मेरठ को कुछ लोग बदनाम करने पर तुले हैं। शहर सराफा में फर्जी तरीके से हालमार्किंग की शिकायतें मिलने पर शुक्रवार को बीआइएस (भारतीय मानक ब्यूरो) की टीम ने तीन स्थानों पर छापेमारी की। नील की गली ओम कांप्लेक्स में एक दुकान पर नकली हालमार्किंग पकड़ी गई। यहां से टीम ने करीब 14 लाख रुपये कीमत के 300 ग्राम सोने के जेवर और मशीन जब्त कर सील कर दी। बाकी दो दुकानें बंद मिलीं।

यह टीम पहुंची थी मेरठ

बीआइएस गाजियाबाद से विज्ञानी डी. विक्रांत और आरएन राय की अगुवाई में नौ सदस्यीय टीम पुलिस बल के साथ नील की गली में पहुंची। टीम को देखकर दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। ओम प्लाजा में मुख्तार पालिशिंग के नाम से दुकान में जब टीम पहुंची तो वहां नकली हालमार्क लगाने की मशीन मिली। 300 ग्राम सोने के आभूषण भी मिले। अधिकारियों ने बताया कि पालिशिंग के नाम पर आभूषणों पर फर्जी तरीके से हालमार्क की मोहर लगाई जा रही थी। शुरू में दुकान में मौजूद मुख्तार और आसिफ ने विरोध किया लेकिन पुलिस की सख्ती से उनकी एक न चली। आभूषणों के सैंपल लेकर मशीन और सोना सील कर दिया गया। मौके पर मिला लैपटाप भी सील कर दिया है।

कोर्ट में दर्ज होगा केस

टीम में शामिल अफसरों ने बताया कि नमूनों की जांच के बाद इस मामले में कोर्ट में केस दर्ज किया जाएगा। कोर्ट में दोष साबित होने पर जुर्माना और सजा का प्रविधान है। बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो ने सोने के आभूषणों की बिक्री के लिए 15 जून से हालमार्किंग अनिवार्य कर दी है। मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि आरोपित दुकानदारों से संगठन का कोई संबंध नहीं है। संगठन गलत काम करने वालों का साथ नहीं देगा।

छापे की सूचना पर बंद हो गईं दुकानें

टीम ने जैसे ही छापेमारी शुरू की सराफा बाजार के व्यापारियों में खलबली मच गई। श्री राम कांप्लेक्स, नील की गली और इसके आसपास की दुकानों पर टीम पहुंची तो वहां उन्हें दुकानों पर ताला लगा मिला। 

chat bot
आपका साथी