Fake FB ID: मेरठ कालेज के प्रोफेसर की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर रुपये ठगने की कोशिश, ऐसे बरतें सावधानी

मेरठ में किसी शरारती तत्व ने मेरठ कालेज के गणित विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर व विभागाध्यक्ष अशोक कुमार की फर्जी फेसबुक आईडी बना 18 हजार रुपए ठगने का प्रयास किया। यह रुपए दोस्त को देने के लिए मांगे गए थे। साथ ही शाम तक वापस करने का वायदा किया था।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:10 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:10 PM (IST)
Fake FB ID: मेरठ कालेज के प्रोफेसर की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर रुपये ठगने की कोशिश, ऐसे बरतें सावधानी
मेरठ में आनलाइन ठगी करने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

मेरठ, जेएनएन। Fake FB ID मेरठ में भी आनलाइन ठगी के मामले थम नहीं रहे हैं। यहां मेरठ कालेज के शिक्षक के नाम पर आनलाइन फर्जीवाड़े की शिकायत की गई है। कालेज के पूर्व छात्र प्रिंस अग्रवाल से किसी शरारती तत्व ने मेरठ कालेज के गणित विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर व विभागाध्यक्ष अशोक कुमार की फर्जी फेसबुक आईडी बना 18 हजार रुपए ठगने का प्रयास किया। यह रुपए दोस्त को देने के लिए मांगे गए थे। साथ ही शाम तक वापस करने का वायदा किया गया था।

ऐसा हुआ शक तो खुली पोल

जब प्रिंस को शक हुआ तो उन्होंने अशोक कुमार को फोन कर पूछा और उनके इस बात से मना करने पर उन्हें इस प्रकरण से अवगत कराया। प्रिंस को 7056670983 पर किसी मीना के नाम पर फोन पे एप के माध्यम से रुपए भेजने को कहा गया था। जब प्रिंस ने पैसे भेजने की संतुष्टि दी तो उसके कुछ क्षण में शरारती तत्व ने फर्जी फेसबुक आईडी हटा दी। अशोक कुमार ने अपने फेसबुक पर इस तरह की ठगी से आगाह किया गया।

फर्जी फ़ेसबुक आइडी की बाढ़

इस समय फेसबुक और मैसेंजर पर फर्जी आईडी की भरमार है। ये अपराधी तत्व फेसबुक पर लोगों की सभी गतिविधियों पर नजर लगाए रहते हैं। फिर किसी की आईडी से फोटो लेकर प्रोफ़ाइल तैयार करते हैं। फिर उनके मित्रों से मैसेंजर से मैसेज कर पैसे की मांग करते हैं। जानकारों का कहना है कि फेसबुक या किसी भी इंटरनेट माध्यम पर अपनी निजी जानकारी मत साझा करें। अपनी फेसबुक को लेकर भी सचेत रहें। किसी भी अनजाने व्यक्ति के रिकवेस्ट को मत स्वीकारें। साथ ही एक बार कोई फ्रेंडलिस्ट में है और दोबारा से उसका रिक्वेस्ट आए तो सावधान रहें। पूरी पुष्टि के बाद ही स्वीकारें। फ्रेंडलिस्ट में संख्या बढ़ाने के लिए अपरिचित लोगों से दूरी बनाए रखें।

chat bot
आपका साथी