स्मार्ट फोन पाकर खिले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के चेहरे

पोषण अभियान के तहत गुरुवार को विकास भवन सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो सौ स्मार्ट फोन वितरित किए गए। इस दौरान मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:55 PM (IST)
स्मार्ट फोन पाकर खिले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के चेहरे
स्मार्ट फोन पाकर खिले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के चेहरे

मेरठ, जेएनएन। पोषण अभियान के तहत गुरुवार को विकास भवन सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो सौ स्मार्ट फोन वितरित किए गए। इस दौरान मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उधर, स्मार्ट फोन पाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने तालियां बजाकर आभार व्यक्त किया।

विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया और उनके प्रति आदर का भाव है। जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में 1957 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं और सभी को स्मार्ट फोन सैमसंग गैलेक्सी एम-02, बैक कवर व स्क्रीन कवर के साथ दिया जाएगा। इस अवसर पर सीडीओ शशांक चौधरी, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन आदि मौजूद रहे।

----

17 प्रकार के रजिस्टर से मिलेगी मुक्ति

स्मार्ट फोन मिलने से अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बनाये जाने वाले विभिन्न प्रकार के 17 रजिस्टर का कार्य स्मार्ट फोन के माध्यम से आसानी से हो पाएगा। जिस बच्चे व गर्भवती का टीकाकरण नहीं हो सका है, उसका नाम स्वयं मोबाइल पर आ जाएगा। मोबाइल में एक एप भी दिया गया है, जिसके माध्यम से कार्य आसानी से होगा।

-----

स्मार्ट फोन से ऐसे होगा काम

स्मार्ट फोन में एप की मदद से गर्भवती के प्रसव की संभावित तिथि भी आ जाएगी, साथ ही कुपोषित बच्चे के घर भ्रमण के संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के फोन की स्क्रीन पर उसका नाम और घटी का निशान भी आ जायेगा। भ्रमण का ब्यौरा दर्ज करने पर ही मोबाइल में निशान हटेगा। इसके अलावा अन्य कई कार्य भी आसानी से किए जा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी