इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए नियमों का करें पालन, एक्सरसाइज भी जरूरी, सुबह खाली पेट करें इनका सेवन

Increase immunity with exercise कोरोना को हराने के लिए शहर के हर डाक्टर इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट पीए गर्म पानी नींबू-आंवले का इस्तेमाल भी बेहद लाभदायक ।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:53 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:53 AM (IST)
इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए नियमों का करें पालन, एक्सरसाइज भी जरूरी, सुबह खाली पेट करें इनका सेवन
इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजना करें एक्‍सरसाइज।

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए शहर के हर डाक्टर इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। शहर के प्रसिद्ध डाक्टर सौम्या जैन का भी यहीं कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीए। नींबू और आंवला का लगातार सेवन करें। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी और रोग दूर होंगे।

डा. सौम्या जैन का कहना है कि प्रदेश सरकार ने कोरोना से बचने के लिए कुछ नियम बनाए हैं। इसलिए इन नियमों का पालन भी करना जरूरी है। यह नियम लोगों के फायदे के लिए ही हैं। बावजूद इसके कुछ लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है। बिना मास्क के अपने घर से बाहर न जाए। नियमित रूप से साबुन से हाथ धोते रहे।

डा. का कहना है कि सुबह के समय एक्सरसाइज करने के बाद एक गिलास दूध जरूर लें। किसी भी पाउडर या फिर बाडी बनाने की दवाई का इस्तेमाल कतई न करें। नाश्ते में दलिया, फल आदि ले सकते हैं। फलों में संतरा, अनानास, कीवी, मौसमी को शामिल करें। दिन में कम से कम तीन से पांच बार नींबू पानी पीए। दोपहर के खाने में हरी सब्जी के अलावा दही मट्ठे का प्रयोग करें। रात का खाना हल्का खाए। रात का खाना खाने के बाद हल्दी वाला दूध पीए। 

chat bot
आपका साथी