Executive Meeting: दिसंबर तक मेरठ को मिलेगी 100 एमएलडी गंगाजल, बैठक में सीवर प्रोजेक्‍ट व जलभराव पर भी हुई चर्चा

Executive Meeting मेरठ को दिसंबर तक 100 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति होने लगेगी। यह दावा नगर निगम अधिकारियों ने शनिवार को हुई कार्यकारिणी की बैठक में किया है। इससे नलकूपों से निकाले जा रहे भूजल में कमी आएगी।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:54 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:54 AM (IST)
Executive Meeting: दिसंबर तक मेरठ को मिलेगी 100 एमएलडी गंगाजल, बैठक में सीवर प्रोजेक्‍ट व जलभराव पर भी हुई चर्चा
दिसंबर तक 100 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति होगी।

जागरण संवाददाता, मेरठ। शहर को दिसंबर तक 100 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति होने लगेगी। यह दावा नगर निगम अधिकारियों ने शनिवार को हुई कार्यकारिणी की बैठक में किया है। इससे नलकूपों से निकाले जा रहे भूजल में कमी आएगी। शनिवार को नगर निगम सभागार में महापौर सुनीता वर्मा की अध्यक्षता में वंदे मातरम के साथ बैठक सुबह 11 बजे शुरू हुई। हालांकि बैठक 1.30 बजे तक ही चल सकी। नगर विकास मंत्री के तीन अगस्त के दौरे की तैयारी के मद्देनजर बैठक को महापौर ने स्थगित कर दिया। अगली बैठक सात अगस्त को होगी, जिसमें नए प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में कार्यकारिणी के सदस्यों ने गंगाजल आपूर्ति, सीवर प्रोजेक्ट और जलभराव जैसे मुद्दों पर जरूर चर्चा की। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने कार्यकारिणी सदस्यों को जानकारी दी कि भोला की झाल स्थित 100 एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से शहर को दिसंबर तक 100 एमएलडी गंगाजल आपूर्ति करने की योजना है। अगस्त में माधवपुरम क्षेत्र को गंगाजल मिलने लगेगा। वहीं, जलभराव की समस्या के निदान के लिए ओडियन नाले की सफाई को लेकर भी चर्चा हुई।

जल्द शुरू होगी वार्डो में पानी की सैंपलिंग: महाप्रबंधक जल कुमार गौरव ने जानकारी दी कि पेयजल गुणवत्ता निर्धारण के लिए जलापूर्ति के सोर्स पर पानी की सैंपलिंग कराई जाती है। लेकिन बहुत जल्द वाडरें में पानी की सैंपलिंग शुरू होगी। इससे पानी की गुणवत्ता ठीक होगी। बैठक में महापौर सुनीता वर्मा कार्यकारिणी के सदस्यों में पार्षद ललित नागदेव, दीपिका गुप्ता, अंशुल गुप्ता, सुनीता प्रजापति, अनुज वशिष्ठ, संदीप रेवड़ी, अजय भारती, अब्दुल गफ्फार, सितारा बेगम, इकरामुद्दीन, नाजरीन और कार्यकारिणी उपाध्यक्ष रंजन शर्मा मौजूद रहे। अपर नगर आयुक्त श्रद्धा शांडिल्यायन समेत अन्य निगम अधिकारी व जलनिगम के अधिकारी भी मौजूद रहे।

दिल्ली रोड: सीवर लाइन को एनसीआरटीसी से बात करेगा निगम

पार्षद ललित नागदेव ने पूछा कि दिल्ली रोड पर रैपिड रेल प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। क्या सीवर लाइन डालने की भी योजना है। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने कहा कि सुझाव अच्छा है। इस संबंध में जल्द एनसीआरटीसी के अधिकारियों से बात करेंगे। सीवर लाइन का प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा। नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि एनसीआरटीसी दिल्ली रोड नाले को पक्का बनाएगा। वहीं, शहर में अमृत योजना के तहत डाली गई नई सीवर लाइन को पुरानी सीवर लाइन से जोड़ने की योजना का पार्षदों ने विरोध किया। नगर आयुक्त ने कहा कि इस मामले में जलनिगम के उच्च अधिकारियों से बात करेंगे।

चार लाख को मिलेगा लाभ

शहर में कुल नौ भूमिगत जलाशय हैं। इनमें से चार चालू हैं। वर्तमान में इनसे 49 एमएलडी गंगाजल शहर को सप्लाई हो रहा है। पांच भूमिगत जलाशयों को अब चालू किया जाना है। इनसे 51 एमएलडी गंगाजल सप्लाई शुरू होगी, जिसका माधवपुरम, विकासपुरी, नौचंदी, गोलाकुआं और शास्त्रीनगर सेक्टर-12 की करीब तीन से चार लाख आबादी को लाभ मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी