टेंशन फ्री होकर करें तैयारी अच्छे नंबर आएंगे

जागरण संवाददाता, मेरठ: यूपी बोर्ड की परीक्षा छह फरवरी से शुरू हो रही है। जैसे जैसे परी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Jan 2018 02:27 AM (IST) Updated:Wed, 10 Jan 2018 02:27 AM (IST)
टेंशन फ्री होकर करें तैयारी अच्छे नंबर आएंगे
टेंशन फ्री होकर करें तैयारी अच्छे नंबर आएंगे

जागरण संवाददाता, मेरठ: यूपी बोर्ड की परीक्षा छह फरवरी से शुरू हो रही है। जैसे जैसे परीक्षा की तिथि करीब आ रही है बोर्ड परीक्षार्थियों में चिंता बढ़ती जा रही है। मंगलवार को राजकीय इंटर कालेज में बोर्ड परीक्षार्थियों की काउंसिलिंग करने के लिए खुद ज्वाइंट डायरेक्टर (जेडी) दिव्यकांत शुक्ल पहुंचे। उन्होंने दसवीं और बारहवीं के छात्रों को मनोबल बढ़ाया कहा कि वह टेंशन फ्री होकर तैयारी करें, परीक्षा में अच्छे नंबर लाएंगे।

जेडी ने जीआइसी में शिक्षकों से अलग करके बोर्ड परीक्षार्थियों से बात की। जिससे बच्चे खुलकर अपनी बात उनके सामने रख पाएं। जेडी ने छात्रों से उनके तैयारी के विषय में भी पूछा। ज्यादातर छात्रों की शिकायत थी कि वह विषय को याद करते हैं लेकिन भूल जाते हैं। अंग्रेजी और गणित जैसे विषय में छात्रों ने सबसे अधिक दिक्कत बताई। जेडी ने छात्रों को बताया कि उनके पास अभी वक्त है। वह टाइम मैनेजमेंट करते हुए अपनी तैयारी करें, जो सिलेबस पूरा हो चुका है, उसे दोहराएं। जिसका सिलेबस नहीं पूरा है, उसे शिक्षक की मदद से पूरा करें। गणित जैसे विषयों की पूरी प्रैक्टिस करें, लिखकर प्रश्नों को तैयार करें। तनाव दूर करने के लिए भी उन्होंने उपाय बताए। कहा कि शांतिपूर्वक एकांत में बैठक परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने छात्रों को एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ने को कहा, जिससे अधिक से अधिक समय वह पढ़ने में लगाएं। उन्होंने छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए कहा कि इस समय जो छात्र मेहनत से पढ़ेंगे, वह निश्चित तौर पर अच्छे नंबर पाएंगे।

सिलेबस पूरा नहीं

जीआइसी में जेडी ने जब बोर्ड के छात्रों से उनकी तैयारी के विषय में पूछा तो कुछ छात्रों का कहना था कि स्कूल में उनका सिलेबस पूरा नहीं है। गणित, विज्ञान, एकाउटेंट आदि कई प्रमुख विषयों का सिलेबस नहीं पूरा है। हालांकि शिक्षकों का कहना था कि सिलेबस पूरा हो चुका है। जो छात्र स्कूल नहीं आए थे, उन्होंने ही सिलेबस न पूरा होने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी