ट्रांसफार्मर की खामियां खोजेगा बिजली महकमा, मेरठ में रैपिड रेल के कार्य को शटडाउन देने पर रोक

गुरुवार को पीवीवीएनएल के प्रबंध निदेशक अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बिजली अफसरों के साथ वर्चुअल बैठक की। भीषण गर्मी में बिजली आपूर्ति सुचारू रखने हुए कई निर्णय। रैपिड रेल के कार्य के लिए बिजली शटडाउन नहीं दिया जाएगा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:37 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:37 AM (IST)
ट्रांसफार्मर की खामियां खोजेगा बिजली महकमा, मेरठ में रैपिड रेल के कार्य को शटडाउन देने पर रोक
मेरठ में रैपिड रेल के कार्य को शटडाउन देने पर रोक!

मेरठ, जेएनएन। कई दिनों से शहर से गांव तक बिजली का हाहाकार मचा हुआ। इसे लेकर गुरुवार को पीवीवीएनएल के प्रबंध निदेशक अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बिजली अफसरों के साथ वर्चुअल बैठक की। भीषण गर्मी में बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए कई निर्णय लिए गए।पहला निर्णय यह हुआ है कि भीषण गर्मी से राहत जब तक नहीं मिलती है, अर्थात मौसम अनुकूल नहीं होता है। तब तक रैपिड रेल के कार्य के लिए बिजली शटडाउन नहीं दिया जाएगा।

बिजली अफसरों का मानना है कि लगभग एक सप्ताह भीषण गर्मी पड़ेगी। दूसरा निर्णय यह लिया गया है कि एनएचएआई ने जो मवाना रोड चौड़ीकरण के लिए पेड़ों की कटाई के लिए बिजली शटडाउन की मांग की थी। उस पर भी मौसम सामान्य होने तक रोक रहेगी। इसके अलावा प्रबंध निदेशक अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, एसडीओ व अधिशासी अभियंताओं को निर्देश दिया है कि शाम को बिजलीघरों का प्रतिदिन निरीक्षण करेंगे। इधर ट्रांसफार्मर में आग लगने के मामले एकाएक बढ़ गए हैं। बिजली अफसर ट्रांसफार्मरों की खामियां खोजेंगे। पावर ट्रांसफार्मर की चेकिंग भी करेंगे। जो भी कमियां हैं, उन्हें तत्काल दूर कराया जाएगा। यह अभियान सप्ताह भर चलेगा। प्रबंध निदेशक ने इसक अलावा बिजली अफसरों को योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। बिजली चोरी अभियान, बकायेदारों के कनेक्शन काटने का अभियान चलाने को कहा है। वहीं, देर शाम अधीक्षण अभियंता शहर विजयपाल ने सिविल लाइंस बिजलीघर का निरीक्षण किया।

हापुड़ रोड में गिरे पोल, दो घंटे आपूर्ति रही ठप

गुरुवार को हापुड़ रोड पर 33 केवी लाइन के जर्जर दो पोल तिरछे हो गए। जिनके वेल्डिंग कार्य के लिए दो घंटे लाइन में आपूर्ति ठप रही। जिससे हापुड़ रोड बिजलीघर से जुड़े मोहल्लों में आपूर्ति प्रभावित रही। वहीं, डिफेंस एंक्लेव के ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आ गई। जिससे देर शाम से आपूर्ति प्रभावित रही। रात 10 बजे तक मेंटीनेंस टीम सुधार कार्य में जुटी रहीं। कंकरखेड़ा में दो दिन पहले पावर ट्रांसफार्मर में आई कमी दूर कर दी गई। जिससे इस क्षेत्र की आपूर्ति ठीक हो गई। गुरुवार को नौचंदी क्षेत्र का शटडाउन नहीं लिया गया।

रात में तेज हवा से कई इलाकों की गुल हुई बिजली

उधर गुरुवार रात 11 बजे तेज हवा से शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई। दिल्ली रोड से जुड़े मोहल्ले, माधवपुरम, शारदा रोड, टीपी नगर, मोहकमपुर बिजलीघर, शास्त्रीनगर, रंगोली, जाग्रति विहार, लिसाड़ी रोड समेत अन्य बिजलीघरों की आपूर्ति प्रभावित हुई। बिजली अफसरों का कहना है कि अधिकांश जगह सुरक्षा की दृष्टि से आपूर्ति बंद की गई। 

chat bot
आपका साथी