स्नातक में पहले दिन आठ हजार से अधिक प्रवेश

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और उससे जुड़े डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार को पहली मेरिट से मेरठ और सहारनपुर मंडल में 8410 से अधिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश हुए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 09:44 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 09:44 PM (IST)
स्नातक में पहले दिन आठ हजार से अधिक प्रवेश
स्नातक में पहले दिन आठ हजार से अधिक प्रवेश

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और उससे जुड़े डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार को पहली मेरिट से मेरठ और सहारनपुर मंडल में 8410 से अधिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश हुए। पहली मेरिट से एक अक्टूबर तक कालेजों में प्रवेश लिए जाएंगे।

विवि और शहर के कालेजों में बुधवार को मेरिट देखने के लिए छात्र-छात्राओं की काफी भीड़ रही। सभी कालेजों ने नोटिस बोर्ड पर मेरिट चस्पा कर दिया था। इससे छात्र-छात्राओं की सहूलियत रही। पहले दिन बहुत से छात्र-छात्राएं कालेजों में मेरिट देखने के बाद प्रवेश की प्रक्रिया को जानने में लगे रहे। विवि और कालेजों में इस बार नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक में प्रवेश दिए जा रहे हैं। हालांकि अभी भी अधिकांश छात्र पहले की तरह संकाय के हिसाब से ही बीए, बीएससी या बीकाम में प्रवेश ले रहे हैं। अधिकांश कालेजों में बहुत अधिक विषय का विकल्प नहीं दिया गया है।

शहर के कालेजों में कम हुए प्रवेश

मेरठ कालेज में स्नातक प्रथम वर्ष में आनलाइन प्रवेश लिया जा रहा है। पहले दिन 58 छात्रों के आनलाइन प्रवेश हुए। आनलाइन प्रवेश लेने व आनलाइन फीस जमा करने के बाद छात्रों को अपने आवेदन पत्र को कालेज में जमा कराना है। इसके बाद कालेज में प्रवेश कन्फर्म माना जाएगा। एनएएस कालेज और डीएन कालेज में पहले दिन कम प्रवेश हुए। डीएन कालेज में बीकाम और बीएससी में प्रवेश लेने गए कुछ छात्रों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र पूरे नहीं थे। इसकी वजह से उनके प्रवेश कन्फर्म नहीं हो पाए। ऐसे छात्रों को गुरुवार को कालेज बुलाया गया है।

शहर के कुछ कालेजों में प्रवेश की स्थिति

(विवि के एडमिशन पोर्टल के अनुसार)

इस्माईल कालेज

कोर्स सीट प्रवेश

बीएससी मैथ्स 154 4

आरजी पीजी कालेज

कोर्स सीट प्रवेश

बीए 998 6

बीकाम 154 1

बीएससी बायो 230 3

कनोहर लाल ग‌र्ल्स डिग्री कालेज

कोर्स सीट प्रवेश

बीए 461 14

बीकाम 77 1

रजिस्ट्रेशन से वंचित हैं हजारों छात्र

चौ. चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में सीट के सापेक्ष अभी रजिस्ट्रेशन कम हैं। मेरठ और सहारनपुर मंडल में स्नातक प्रथम वर्ष में करीब दो लाख सीट हैं। इसके सापेक्ष एक लाख 31 हजार छात्र- छात्राओं ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। एक तरफ अधिकांश कालेजों में सीट से कम छात्रों के रजिस्ट्रेशन हुए हैं। तो दूसरी तरफ अभी हजारों छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन से वंचित रह गए हैं। विवि की ओर से रजिस्ट्रेशन की कोई आखिरी तिथि नहीं घोषित की गई थी, उसके बाद भी रजिस्ट्रेशन बंद करके मेरिट जारी कर दी गई। रजिस्ट्रेशन से वंचित छात्रों की ओर से अब पोर्टल खोलने की मांग की जा रही है।

कैंपस में अन्य बोर्ड के छात्र आगे

इस सत्र से सीसीएसयू कैंपस में बीए, बीएससी जैसे कोर्स में प्रवेश लिए जा रहे हैं। इसमें प्रवेश के लिए जिन कोर्स की मेरिट जारी हुई है। उसमें यूपी बोर्ड की तुलना में सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की संख्या अधिक है। यूपी बोर्ड के बहुत से छात्र मेरिट से बाहर हैं।

chat bot
आपका साथी