Eid Ul Fitr 2021: मेरठ और आसपास के जिलों में घर पर ही अदा की गई ईद की नमाज, पुलिस का रहा सख्‍त पहरा

कोरोना वायरस के कारण लगातार दूसरे साल भी ईद का पर्व घर में रहकर मनाया गया। दो दिन पहले ही दारुल उलूम ने ईदगाह में सामूहिक नमाज को लेकर फतवा जारी कर दिया था। जिसके मद्देनजर मेरठ समेत आसपास के जिलों में ईद की नमाज घरों में अदा की गई।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:05 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 12:05 PM (IST)
Eid Ul Fitr 2021: मेरठ और आसपास के जिलों में घर पर ही अदा की गई ईद की नमाज, पुलिस का रहा सख्‍त पहरा
मेरठ और आसपास के ि‍जिलों में शांतिपूर्ण तरीके से अदा की गई ईद की नमाज।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस के कारण लगातार दूसरे साल भी ईद का पर्व घर में रहकर मनाया गया। दो दिन पहले ही दारुल उलूम ने ईदगाह में सामूहिक नमाज को लेकर फतवा जारी कर दिया था। इसके अलावा प्रशासन ने भी घर पर ही या कुछ लोगों के साथ मस्जिद में नमाज अदा करने को कहा था। जिसके मद्देनजर मेरठ समेत आसपास के जिलों में ईद की नमाज घरों पर रहकर अदा की गई। गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों ने धूमधाम से इस पर्व को मनाया। वहीं मोबाइल से एक दूसरे को मुबारकबाद दी। शहरों में चप्‍पे चप्‍पे पर पुलिस तैनात है।

मेरठ में सोशल डिस्‍टेसिंग के साथ नमाज की अदा

सोशल डिस्‍टेसिंग के साथ मस्जिद व घरों में नमाज अदा की गई। जनपद की मस्जिदों में ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। मेरठ में 10-12 लोगों के साथ शहर काजी जैनुस साजिदीन ने शाही जामा मस्जिद में नमाज अदा की। तो वहीं मवाना के मरकज जामा मस्जिद में शहर काजी मौलाना नफीस द्वारा नमाज अदा कराई। उन्होंने कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए भी दुआएं मांगी। इसके अलावा मस्जिद कुरैशी आन, मनिहारो वाली मस्जिद, बड़ी मस्जिद में भी ईद की नमाज अदा कराई गई। अकीदतमंदो ने देश ओर प्रदेश में अमनो अमान एवं कोरोनावायरस से मुक्ति के लिए अल्लाह से दुआ मांगी। इस दौरान प्रयाप्त पुलिस बल तैनात रहा। नगर के अलावा आसपास कस्बा क्षेत्र के गांव स्थित मस्जिदों में भी ईद की नमाज शांतिपूर्ण संपन्न हुई।

सहारनपुर में रात से ही चला बधाईयों का सिलसिला

शुक्रवार को ईद का पर्व कोरोना के साए में मनाया गया। मस्जिदों में पांच व्यक्तियों को ही नमाज पढ़ने की छूट थी। लोगों ने घरों में ही ईद की नमाज अदा की। नमाज में कोरोना महामारी से मुक्ति को दुआ कराई गई। सोशल मीडिया पर एक दूसरे का बधाई देने का सिलसिला गुरुवार रात से ही आरंभ हो गया था। बच्चों और युवाओं ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने मित्रों को पर्व की बधाई दी।

बागपत में ईद- उल- फितर का पर्व हर्ष और उल्लास के साथ मनाया

लोग अपने घरों में रहे और शारीरिक दूरी का भी पालन कि‍या। लोगों ने अपने घर पर नमाज अदा कर अल्लाह से मुल्क को कोरोना से मुक्त करने की दुआ की। कुछ लोगों ने जरूर एक-दूसरे के घर पर जाकर हाथ मिलाकर व गले मिलकर ईद की बधाई दी। बच्चों में भी उत्साह दिखाई दे रहा है। जो अपने साथियों को ईद मुबारक बोल रहे हैं और बाजार से खिलौने व अन्य सामान की खरीदारी कर रहे हैं। वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। ईदगाह व मस्जिदों के बाहर पुलिस तैनात है। जगह-जगह पुलिस व पीएसी तैनात है। कोतवाली प्रभारी एनएस सिरोही ने पुलिस बल के साथ नगर में पैदल भ्रमण किया। इसी तरह कस्बा बड़ौत, खेकड़ा, अमीनगर सराय, छपरौली, दोघट, टीकरी आदि स्थानों पर थाना पुलिस भ्रमण किया। एसपी अभिषेक सिंह ने अपील की है कि मुस्लिम समाज के लोग अपने घर पर रहकर नमाज़ पढ़े।

बिजनौर में घरों में हुई नमाज : जनपद के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ईद की नमाज अकीदतमंदों ने अपने-अपने घरों में अदा की। नमाज के बाद अल्लाह की बारगाह में मुल्क में महामारी के खात्‍मे की दुआं मांगी गई। इस मौके पर सोशल मीडिया पर एक-दूसरे को मुबारकबाद देने का काम किया। उल्लेखनीय है कि दारूल उलूम देवबंद की ईद उल फितर की गाइड लाइन आने के बाद जिले में ईदगाह और मस्जिदों में नमाज नहीं पढ़ी गई। शहर काजी मोहम्मद माजिद अली ने भी लोगों से घरों में नमाज अदा करने और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की थी। सुरक्षा की दृष्टि से धार्मिक स्थलों पर पुलिस तैनात रही है।

बुलंदशरह में ईद की नमाज मोबाइल से दी मुबारकबाद : यूपी के जिला बुलंदशर में शांतिपूर्ण तरीके से ईद की नमाज अदा की गई। लोगों ने एक दूसरे को मोबाइल से ही मुबारकबाद दी। घरों में रहकर व मस्जिदों में चार से पांच की संख्‍या में ही नमाज अदा की गई। महामारी का साया होने के बाद भी यहां धूमधाम से गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज अदा की गई। इसके अलावा मुजफ्फरनगर और शामली में भी कोरोना की गाइडलाइन को ध्‍यान में रखकर नमाज अदा की गई।  

chat bot
आपका साथी