पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में निकले जुलूस

हजरत पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में मंगलवार को जगह-जगह जुलूस निकाले गए और जलसे हुए। मोहम्मद साहब की यौमे पैदाइश पर मस्जिदों और घरों में सजावट की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:18 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:18 PM (IST)
पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में निकले जुलूस
पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में निकले जुलूस

मेरठ, जेएनएन। हजरत पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में मंगलवार को जगह-जगह जुलूस निकाले गए और जलसे हुए। मोहम्मद साहब की यौमे पैदाइश पर मस्जिदों और घरों में सजावट की गई। नौगजा शाहपीर गेट से जश्ने ईद मिलादुन्नबी कमेटी ने जुलूस ए मोहम्मदी निकाला। हाथों में हरा और तिरंगा झडा लेकर बड़ी संख्या में लोग जुलूस में शामिल हुए। सिर पर हरे रंग की पगड़ी पहने छोटे-छोटे बच्चे भी जुलूस में पैदल चल रहे थे। मुफ्ती और उलमा की अगुवाई में चल रहे लोग आमद ए रसूल मरहबा, सरकार की आमद मरहबा, दिलदार की आमद मरहबा आदि नात सुर में गाते हुए चले। नौगजा तकिया वाली मस्जिद शाहपीर से आरंभ होकर जुलूस इंदिरा चौक, बुढ़ाना गेट, खैरनगर चौराहा, छतरी वाला पीर, जली कोठी होते हुए फैज ए आम इंटर कालेज में पहुंचा। इस दौरान भारी पुलिस बल मौजूद रहा। कालेज में सभा हुई और जुलूस में शामिल अंजुमनों को इनाम दिया गया। मुफ्ती जियाउद्दीन, उस्मान साबरी, हाजी नूर, एएस खान आदि ने रसूले पाक के बताए रास्ते पर चलने की अपील की। तंजीम तहफ्फुज ए नामूस ए रिसालत एक्शन कमेटी ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पोस्टर और बैनरों को लहराते हुए जुलूस में शिरकत की। जिला अध्यक्ष शादाब कादरी, महताब अली, रजवी नूरी, शम्स कादरी, शोएब कादरी, महमूद लतीफी, हाफिज नसीम आदि मौजूद रहे।

लालकुर्ती में नौ छात्र-छात्राओं का हुआ सम्मान

जश्न ए ईद मिलादुन्नबी कमेटी मेरठ कैंट ने लालकुर्ती से जुलूस निकाला। यहां भी झंडे और मोहम्मद साहब की शिक्षाओं के लिखे पोस्टर लेकर छात्र-छात्राएं शामिल हुए। नेशनल इंटर कालेज में किरात, नात और तकरीर की प्रतियोगिता में 26 बच्चों ने भाग लिया। मोहम्मद उवैस, उबैदुर्रहमान, रेहान, साजद, सफिया, निदा फारूक आदि अव्वल आने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया गया। हनीफ, गुलाम फरीदउद्दीन, गुलाम गौस, रऊफल हसन अंसारी, सईद अहमद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी