दीपावली से पहले चीनी मिलें शुरू करने की कवायद

पेराई सत्र 2021-22 के अंतर्गत जिले की सभी छह चीनी मिलों के शुभारंभ के लिए अक्टूबर के अंतिम सप्ताह की तिथि निर्धारित कर दी गई थी। लेकिन पिछले दिनों बारिश के बाद यह तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:32 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:32 AM (IST)
दीपावली से पहले चीनी मिलें शुरू करने की कवायद
दीपावली से पहले चीनी मिलें शुरू करने की कवायद

मेरठ, जेएनएन। पेराई सत्र 2021-22 के अंतर्गत जिले की सभी छह चीनी मिलों के शुभारंभ के लिए अक्टूबर के अंतिम सप्ताह की तिथि निर्धारित कर दी गई थी। लेकिन पिछले दिनों बारिश के बाद यह तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ा दी गई है। इससे पहले 25 अक्टूबर से शेड्यूल निर्धारित कर दिया गया था। अब चीनी मिलों का संचालन 31 अक्टूबर के बाद से ही होगा। जिला गन्ना अधिकारी डा. दुष्यंत कुमार ने बताया कि चीनी मिलों की तैयारी पूरी कर ली गई है। बारिश के कारण कुछ देरी होगी। मेरठ जिले की सभी छह चीनी मिलों में 48800 टीसीडी (टन क्रशिग पर डे) क्षमता से गन्ने की पेराई होगी। इसमें मवाना की सर्वाधिक 13 हजार व दौराला 12500 टन क्रशिग पर डे के साथ गन्ना पेराई करेगा।

मोहिउद्दीनपुर व किनौनी नहीं कर पाई भुगतान

पिछले पेराई सत्र 2020-21 जिले में छह चीनी मिलों में दो चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का भुगतान बकाया है। उप्र राज्य चीनी निगम लि. की मोहिउद्दीनपुर के अलावा किनौनी चीनी मिल पर गन्ना भुगतान अवशेष है। इसमें मोहिउद्दीनपुर पर 24 प्रतिशत व किनौनी पर कुल भुगतान का 40 प्रतिशत बकाया है। दोनों चीनी मिलों पर किसानों ने भुगतान को लेकर कई बार धरना-प्रदर्शन किया। लेकिन आश्वासन देकर किसानों के गुस्से को शांत कर दिया जाता है।

शासन ने जारी किया सुरक्षण आदेश

मेरठ जिले की चीनी मिलों के लिए शासन ने गन्ना सुरक्षण आदेश वर्ष 2021-22 जारी कर दिया है। सुरक्षण आदेश में चीनी मिलों के अंतर्गत सभी क्रय केंद्रों की नाम सहित सूची व पिछले सत्र की गई पेराई, क्षेत्रफल, चीनी उत्पादन आदि की जानकारी दी जाती है। इसमें गन्ना आयुक्त की ओर से चीनी मिलों को मिलवार दिशा-निर्देश भी दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी