कोरोनाकाल में कारगर हथियार : मेरठ में 25 फीसद बढ़ गई अंडों की डिमांड, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

मेरठ में कोरोना संक्रमण के दौरान डेढ माह में अंडों के दाम में 35 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है पोल्ट्री फार्मों ने भी करीब 20 फीसद अंडा उत्पादन बढ़ाया गया है। मेडिकल साइंस भी अंडा और दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा माध्यम मानता है। इसीलिए डिमांड बढ़ी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:50 AM (IST)
कोरोनाकाल में कारगर हथियार : मेरठ में 25 फीसद बढ़ गई अंडों की डिमांड, पढ़िए पूरी रिपोर्ट
मेरठ में इनदिनों अंडों की डिमांड में इजाफा हुआ है।

मेरठ, जेएनएन। खतरनाक कोरोना वायरस का मुकाबला करने में सबसे कारगर हथियार प्रोटीन है। मेडिकल साइंस भी अंडा और दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा माध्यम मानता है। यही कारण है कि इन दिनों प्रतिदिन एक लाख अतिरिक्त अंडों की खपत बढ गई है। इसके चलते डेढ माह में थोक रेट में करीब 35 प्रतिशत का उछाल भी आया है। मांग को देखते हुए पोल्टी फार्म संचालकों के चेहरे खिले हुए हैं। जनपद के पोल्ट्री फार्मों में मार्च की तुलना में अप्रैल के अंत तक 15 फीसद अंडा उत्पाद बढ गया था, जो वर्तमान में 20 प्रतिशत हो गया है। दूसरी ओर अंडे की मांग में 25 फीसद की वृद्धि हुई है।

मंडी के अनुसार रेट तय

संक्रमित मरीजों में कोरोना से लडऩे के लिए अधिक प्रोटीन के सेवन की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं। मेरठ समेत आसपास के बड़े इलाके के लिए अंडों के रेट हरियाणा की बरवाला मंडी के अनुसार तय होते हैं। सोमवार को एक अंडे का थोक भाव 5.02 रुपये था। तीस अंडों की एक क्रेट थोक दुकानदार 155 से 160 रुपये में बेच रहे थे। फुटकर में यह 170 रुपये तक बिकी। अप्रैल माह के आरंभ में अंडे के थोक रेट 3.70 से 3.80 रुपये के बीच थे।

खपत दस फीसद बढ़ी

अंडों के डिस्ट्रीब्यूटर जेके एग स्टोर के शैली तलूजा बताते हैं कि मेरठ में एक सप्ताह में अंडों की खपत 10 फीसद बढ गई है। बताया कि इस समय प्रतिदिन लगभग पांच लाख अंडे मेरठ में बिक रहे हैं। अप्रैल के आरंभ में यह संख्या चार लाख के आसपास थी। मई में अंडों की सेल साल के अन्य महीनों की तुलना में कम रहती है लेकिन इस बार मांग बढी हुई है। मंडोरा पोल्ट्री फार्म के प्रीत गुर्जर ने बताया कि मुर्गी का फीड 24 रुपये प्रतिकिलो पड़ रहा है। एक माह पहले यही 20 रुपये का था।

इस तरह होती है शरीर को प्रोटीन की जरूरत

शरीर में जैसे ही कोई वायरस प्रवेश करता है, उससे लडऩे के लिए सबसे पहले न्यूरोसेल सक्रिय होते हैं। इसके बाद माइक्रोफेजेस मोर्चा संभालते हैं। वरिष्ठ फिजीशियन डा. सुब्रत सेन और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. अनिल कंसल बताते हैं कि इसके बाद भी वायरस शरीर से समाप्त नहीं होता तो कई माइक्रोफेजेस मिलकर जेंट सेल बना लेते हैं जो वायरस से लडता है। इसी प्रक्रिया से एंटी बाडी बनती है, यह प्रोटीन से बनती है। ऐसे में प्रोटीन के अधिक सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने का सबसे अच्छा साधन अंडा है। अंडे के सफेद वाले भाग में शरीर के लिए लाभकारी प्रोटीन और विटामिन होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह सरलता और सहजता से उपलब्ध है। कोरोना मरीजों को इसे नियमित भोजन में शामिल करने की सलाह दी जा रही है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. अनिल कंसल बताते हैं कि इस समय मांग अच्छी होने के कारण मेरठ के पोल्ट्री फार्मों में पूरी क्षमता से अंडों का उत्पादन हो रहा है। मार्च की तुलना में अप्रैल में लगभग 90 हजार अंडों का उत्पादन अधिक हुआ। मई में इसमें और बढोत्तरी हो गई है।

70 रुपये का है कड़कनाथ का एक अंडा

फुटकर में सामान्य अंडा साढ़े छह से सात रुपये में मिल रहा है। देशी अंडा 15 से 20 रुपये का है। कई मुर्गीपालक कड़कनाथ मुर्गी भी पालते हैं जिसका अंडा 70 रुपये का है। वैसे बड़े स्टोर में ब्रांडेड अंडे 10 से 20 रुपये तक बिक रहा है।

मेरठ में अंडे का उत्पादन

माह अंडों की संख्या

- मार्च : 5,8700000

- अप्रैल : 6,80,06929

जनपद में मुर्गी पालन इकाईयां

- 30 हजार मुर्गियों वाली इकाईयां : 19

-10 हजार मुर्गियों वाली इकाईयां : 08

chat bot
आपका साथी