शिमला मिर्च खाने से स्‍वस्‍थ्‍य रहेगा शरीर और बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानिए और क्‍या कहते हैं वैद्य बालेंदु प्रकाश

वैद्य बालेंदु प्रकाश के अनुसार शरीर में प्रतिरोधक क्षमता एक तरह से प्राकृतिक मास्क है इसके कई माध्यम है। जो आम से लेकर खास हर वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। वह बताते हैं कि सुबह उठने के बाद आधे से एक घंटे शारीरिक अभ्यास इस समय जरूरी है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 09:50 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 09:50 AM (IST)
शिमला मिर्च खाने से स्‍वस्‍थ्‍य रहेगा शरीर और बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानिए और क्‍या कहते हैं वैद्य बालेंदु प्रकाश
शिमला मिर्च खाने से शरीर रहता है स्‍वस्‍थ्‍य ।

मेरठ, जेएनएन। कोविड -19 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने के साथ मास्क पहनना जरूरी है, तो उसके साथ ही नियमित व्यायाम और स्वस्थ खान- पान भी जरूरी है। खाने पीने में ऐसी कई चीजें हैं, जिसका सेवन कर हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं। पदम श्री वैद्य बालेंदु प्रकाश का कहना है कि इस समय स्वस्थ रहने और कोरोना से बचने के लिए स्वस्थ खानपान, व्यायाम और भरपूर नींद जरूरी है।

खाने में इस्तेमाल करें शिमला मिर्च

वैद्य बालेंदु प्रकाश के मुताबिक शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता एक तरह से प्राकृतिक मास्क है, इसके कई माध्यम है। जो आम से लेकर खास हर वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। वह बताते हैं कि सुबह उठने के बाद आधे से एक घंटे शारीरिक अभ्यास इस समय जरूरी है। रात में समय से सोना भी जरूरी है। वहीं विटामिन सी से संबंधित शिमला मिर्च का सब्जी, सलाद या किसी भी रूप में खाने में प्रयोग में लेना जरूरी है। शिमला मिर्च को बगैर किसी रासायनिक खाद के अपने घर में भी उगाया जा सकता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। सुबह हल्दी की चाय भी पीने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है।

शिमला मिर्च के फायदे

शिमला मिर्च विटामिन सी का अच्छा माध्यम है। इसमें एंटी आक्सीडेंट भी भरपूर होते हैं। जिससे कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी यह कारगर है। विटामिन सी होने की वजह से संक्रामक बीमारियों से लड़ने में भी यह सहायक होता है। कोलेस्ट्राल को भी यह नियंत्रित करता है। 

chat bot
आपका साथी