खाने में नमक-चीनी और तेल की मात्रा कम कर दें, फिर देखें सेहत

क्या आपके खाने में नकम, चीनी और तेल की मात्रा अधिक तो नहीं है। अगर है तो इस पर जल्द नियंत्रण करें। स्वस्थ शरीर के लिए इन चीजों का संतुलित मात्रा में सेवन बहुत जरूरी है।

By Ashu SinghEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 01:30 PM (IST)
खाने में नमक-चीनी और तेल की मात्रा कम कर दें, फिर देखें सेहत
खाने में नमक-चीनी और तेल की मात्रा कम कर दें, फिर देखें सेहत
मेरठ, जेएनएन। भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान असंतुलित हो गया है। खाने-पीने की चीजें तो बढ़ी हैं, लेकिन गुणवत्ता खत्म हो गई। वह पेट तो भरती हैं, लेकिन शरीर को कमजोर और रोगग्रस्त कर देती हैं। यह बातें अपर आयुक्त आरएन धामा ने कहीं।
जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
स्वस्थ भारत यात्रा के तहत रविवार को खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूक करने के लिए मेडिकल कॉलेज से प्रभात फेरी निकली। सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाई। इसमें एनसीसी कैडेट और स्कूली छात्रों ने हिस्सा लिया। प्रभात फेरी चौधरी चरण सिंह विवि पहुंची। बृहस्पति भवन सभागार में ‘ईट राइट’ मेला एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम हुआ। मेले का शुभारंभ अपर आयुक्त आरएन धामा और एडीएम सिटी मुकेश चंद्र ने किया। इस दौरान एफएसएसआइ के संयुक्त निदेशक दिनेश शर्मा ने कहा कि हम केवल नमक, चीनी और तेल की मात्र भोजन में कम लेना शुरू कर दें तो भी स्वस्थ जीवन की परिकल्पना कर सकते हैं।
फूड टेस्टिंग लैब भी रही साथ
इसी कड़ी में सोहराब गेट बस अड्डा और शॉपरिक्स माल में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वस्थ भारत यात्रा सोमवार को गाजियाबाद रवाना होगी। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ भारत यात्र दल के सदस्य, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की अभिहित अधिकारी अर्चना धीरान, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल गंगवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। उधर, विवि में ‘ईट राइट’ मेले में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए। यात्रा के साथ मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब वैन और ऑडियो-वीडियो वैन चल रही है।
chat bot
आपका साथी