20 मिनट तक खाना खाएं..हर निवाला 20 सेकंड चबाएं

पेट भरने से ज्यादा भोजन करने का तरीका महत्व रखता है। ज्यादातर लोग गलत तरीके से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 11:15 PM (IST)
20 मिनट तक खाना खाएं..हर निवाला 20 सेकंड चबाएं
20 मिनट तक खाना खाएं..हर निवाला 20 सेकंड चबाएं

मेरठ,जेएनएन। पेट भरने से ज्यादा भोजन करने का तरीका महत्व रखता है। ज्यादातर लोग गलत तरीके से खानपान करते हैं, जिसकी वजह से मोटापा, शुगर एवं हार्ट की खतरनाक बीमारी बढ़ रही है। इग्लैंड से आए बैरियाट्रिक व मेटाबोलिक सर्जन डा. ऋषि सिंघल ने रविवार को आइएमए हाल में शहर के डाइटीशियनों के साथ वर्कशाप की, जिसमें उन्होंने कई नई जानकारियां दीं। ज्यादा खाने एवं गलत खानपान से हार्ट, शुगर, मोटापा, पेट, खर्राटा एवं किडनी की बीमारियां होती हैं।

आइएमए हाल में आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. राजीव अग्रवाल चेयरपर्सन रहे। उन्होंने खानपान से होने वाली हार्ट की बीमारियों की जानकारी दी। मुख्य वक्ता डा. ऋषि सिंघल ने बताया कि मेरठ की आबादी में दस फीसद लोग मोटे हैं। यानी डेढ़ से दो लाख लोग मोटापे के शिकार हैं, जिनके खानपान के बारे में डाइटीशियनों को बताना चाहिए। बाक्स: दिमाग की भूख शांत करनी है..पेट की नहीं

पहला निवाला खाने के 20 मिनट बाद दिमाग भोजन के प्रति एक्टिवेट होता है, ऐसे में दस मिनट में खाना निपटाने से पेट तो भरता है, लेकिन स्वास्थ्य को फायदा नहीं होगा। हर निवाले को 20 सेकंड तक चबाना चाहिए। इसे निगलने के बाद 20 सेकंड तक रुककर दूसरा निवाला लेना ठीक रहता है। डा. सिंघल ने बताया कि चबाने से लार पाचक एंजाइम बनाती है, जो वसा को सूक्ष्म टुकड़ों में तोड़ देता है। भोजन के दौरान टीवी देखने, बातचीत करने एवं गेम खेलने से दिमाग भटकता है।

बड़ी थाली नहीं..छोटी प्लेट अच्छी

बीच-बीच में पानी पीना भी नुकसानदेह है। शाकाहारी लोगों में आटा, ब्रेड व आलू खाने से कार्बोहाइड्रेट ज्यादा पहुंचता है। चम्मच के बजाय हाथ से भोजन करना सेहतमंद है। बड़ी थाली के बजाय छोटी प्लेट में भोजन करने से दिमाग ज्यादा तेजी से पचाने में मदद करता है। डा. सिंघल ने दुनियाभर के देशों में मोटापा, शुगर एवं हार्ट की बीमारियों का ग्राफ रखते हुए आगाह किया कि भारत मोटापे की राजधानी बन रहा है। इसे खानपान से रोका जा सकता है।

chat bot
आपका साथी