केमिस्ट्री में इक्वेशन पूछे गए कम, अच्छा हुआ पेपर

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (सीआइएससीई) एग्जामिनेशन की आइसीएसई केमिस्ट्री का आसान पेपर देख परीक्षार्थियों के चेहरे खिले-खिले नजर आए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 08:00 AM (IST)
केमिस्ट्री में इक्वेशन पूछे गए कम, अच्छा हुआ पेपर
केमिस्ट्री में इक्वेशन पूछे गए कम, अच्छा हुआ पेपर

मेरठ । काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (सीआइएससीई) एग्जामिनेशन की आइसीएसई केमिस्ट्री का आसान पेपर देख परीक्षार्थियों के चेहरे खिले-खिले नजर आए। आइसीएसई में बदले पैटर्न ने बच्चों के लिए पेपर को काफी आसान कर दिया है। पेपर में इक्वेशन कम पूछे जाने से छात्रों को पेपर और भी आसान लगा। सेंट मेरीज एकेडमी की शिक्षिका रफत नसीर के अनुसार सेक्शन-ए में केवल पांच अंक के ही इक्वेशन पूछे गए थे। थोड़े कमजोर बच्चे इक्वेशन के प्रश्नों को हल करने से बचते हैं। ऐसे में कम अंक के इक्वेशन पूछे जाने से उन्हें फायदा मिला। सबसे आसान इक्वेशन केमिकल बांडिंग और पीरियोडिक टेबल से आया।

केमिस्ट्री के पेपर में ऑर्गेनिक का विशेष महत्व होता है। ऑर्गेनिक में भी केवल चार अंक का ही इक्वेशन पूछा गया। शेष थ्योरी के प्रश्न पूछे गए। इसमें भी अधिक च्वाइस होने पर परीक्षार्थियों को लाभ मिला। कमजोर बच्चे, जो ऑर्गेनिक नहीं करते उन्हें अधिक फायदा मिला। उनको सिर्फ सेक्शन-बी में केवल तीन अंक का ही ऑर्गेनिक करना पड़ा। सेक्शन-बी के प्रश्न भी आसान रहे। केमिस्ट्री में पूछे गए न्यूमेरिकल्स भी काफी आसान रहे, जिन्हें परीक्षार्थी ठीक से कर सके।

आइएससी की परीक्षा समाप्त

आइएससी (12वीं) की अंतिम परीक्षा होम साइंस की बची है। वह 25 मार्च को है, लेकिन मेरठ में इस विषय का कोई पेपर नहीं है। यहां 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। अब केवल आइसीएसई (10वीं) का एक पेपर बायोलॉजी का रह गया है, जो 25 मार्च को होगा। सीबीएसई 10वीं में अभी चार पेपर बचे हैं, जबकि 12वीं में वोकेशनल विषयों को लेकर अभी कई पेपर बचे हुए हैं। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 29 मार्च को और 12वीं की परीक्षा पूरी तरह से दो अप्रैल को समाप्त होगी।

मूल्यांकन शुरू

सीबीएसई और आइसीएसई की मूल्यांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। दोनों ही बोर्ड की परीक्षा शुरू होने और कुछ प्रमुख पेपर की परीक्षा होने के बाद ही मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया गया था। मूल्यांकन प्रक्रिया में इस बार भी सीबीएसई ने कुछ अहम बदलाव किए हैं जिन्हें इसी सत्र से लागू किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी