Earthquake in Muzaffarnagar : मुजफ्फरनगर में भूकंप के झटके, 10 किलोमीटर की गहराई से उठी लहर, दहशत में लोग घरों से बाहर निकले

मुजफ्फरनगर में बुधवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद लोग घरों से बाहर निकल गए। अभी किसी नुकसान की सूचना नहीं है। इस दौरान मची खलबली के कारण अनेक कई लोग घरों के बाहर निकल गए।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:42 PM (IST)
Earthquake in Muzaffarnagar  : मुजफ्फरनगर में भूकंप के झटके, 10 किलोमीटर की गहराई से उठी लहर, दहशत में लोग घरों से बाहर निकले
मुजफ्फरनगर में बुधवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए।

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। मुजफ्फरनगर में बुधवार शाम करीब पांच बजकर दस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे लोगों में खलबली मच गई। कई लोग घरों के बाहर निकल गए। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 बताई जा रही है। भूकंप से किसी भी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

मुजफ्फरनगर जिले की धरा बुधवार शाम करीब पांच बजकर दस मिनट पर डोल उठी। जिले भर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सरकारी वेबसाइट सेस्मो डाट जीओवी डाट इन के अनुसार, भूकंप का केंद्र हरिद्वार से 68 किलोमीटर दूर मुजफ्फरनगर में दस किलोमीटर की गहराई में रहा, जबकि तीव्रता 3.6 मैग्नीट्यूड रही।

रोजाना की तरह बुधवार शाम लोग अपने कामों में लगे थे। कुछ लोग घरों की छतों पर बैठे थे तो कुछ दुकान-दफ्तरों पर काम निपटा रहे थे। घड़ी की सुईं ने जैसे शाम के पांच बजकर 10 मिनट 53 सैकेंड बजाए वैसे ही मुजफ्फरनगर की धरती हिलने लगी। कुछ लोगों ने भूकंप के झटके महसूस करते ही अन्य को फोन कर जानकारी लेनी-देनी शुरू की। हालांकि ज्यादातर लोगों को भूकंप का पता नहीं चला। बाद में भूकंप व इससे जुड़ी सरकारी वेबसाइट सेस्मो डाट जीओवी डाट इन ने रिव्यू जारी किया तो पता चला कि भूकंप का केंद्र मुजफ्फरनगर रहा। हरिद्वार से 68 किलोमीटर दूर लैटीट्यूड 29.54 व लांगीट्यूड 77.63 पर दस किलोमीटर की गहराई में भूकंप का ऐपी सेंटर रहा, जिसकी तीव्रता 3.6 मैग्नीट्यूड रही। यह इलाका मुजफ्फरनगर जिले के चरथावल व बुढ़ाना के बीच स्थित है। हालांकि जिले के गन्ना शोध संस्थान में स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने भूकंप संबंधी कोई जानकारी होने से अनभिज्ञता जाहिर की है।

chat bot
आपका साथी