रोडवेज ने किया कोरोना को ओवरटेक

रोडवेज ने किया कोरोना को ओवरटेक
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 05:30 PM (IST) Author: Jagran

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के खौफ के बीच ठप रही जिदगी तेजी से पुराने ढर्रे पर लौट रही है। रोडवेज बसों में बढ़ रही यात्रियों की संख्या इसकी तस्दीक कर रही है। जून के मुकाबले अक्टूबर में भैंसाली डिपो में यात्रियों का फुटफाल साढ़े चार गुना बढ़ गया है। वहीं, मेरठ परिक्षेत्र की आय में तिगुना इजाफा हुआ है। किसी भी क्षेत्र में आíथक गतिविधियों के आकलन का पैमाना वहां के लोगों के आवागमन से लगाया जाता है। काम-धंधे के सिलसिले में ही लोग एक से दूसरी जगह जाते हैं। चूंकि ट्रेनें चल नहीं रही हैं ऐसे में बसों पर ही पूरा दारोमदार है। भैंसाली और मेरठ डिपो से संचालित होने वाला दिल्ली-देहरादून रूट मेरठ के लिए महत्वपूर्ण है। देश की राजधानी से जुड़ने के कारण रोजगार, शिक्षा और पर्यटकों के आने-जाने से इस रूट पर यात्रियों की संख्या पूरे क्षेत्र में आíथक और सामाजिक गतिविधियों की एक समग्र तस्वीर पेश करती है। जून में भैंसाली डिपो की बसों से लगभग ढाई लाख लोगों ने सफर किया था। इसमें माह दर माह वृद्धि दर्ज की गई है। अक्टूबर में यह 11 लाख की संख्या पार चुकी है। एआरएम भैंसाली राजेश कुमार ने कहा कि हमारा प्रयास है कि जिन रूटों पर यात्रियों की मांग अधिक है वहां बसों का संचालन ज्यादा हो। कोरोना संक्रमण के चलते बस में जितनी सीटें उतने यात्री बैठाए जा रहे हैं।

प्रदेश में दूसरे नंबर पर मेरठ परिक्षेत्र

जून, जुलाई और अगस्त में रोडवेज अधिकारी घाटे का रोना रो रहे थे। जून में प्रतिदिन की औसत आय 23 लाख रुपये थी। सितंबर में बढ़ कर यह 64 लाख हो गई। इस छलांग से अगस्त में जारी प्रदेश स्तरीय रेटिग में मेरठ जहां 18वें नंबर पर था, वहीं सितंबर के प्रदर्शन के बाद मेरठ परिक्षेत्र प्रदेश में वाराणसी के बाद दूसरे नंबर पर आ गया है। क्षेत्रीय प्रबंधक केके शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कुल 769 में 689 बसें चल रही हैं। अक्टूबर में प्रतिदिन आय का औसत 75 लाख प्रतिदिन का है। नवंबर में 82 लाख प्रतिदिन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा।

अनलाक के बाद माह दर माह बढ़ती यात्रियों की संख्या

माह बसों की संख्या यात्रियों की संख्या लाख में

जून 345 9 .57

जुलाई 401 14.29

अगस्त 481 22.85

सितंबर 535 27. 29

जून में यात्री एक से 28 अक्टूबर तक यात्री

भैंसाली में 2,46,680 11,16602 मेरठ परिक्षेत्र रोडवेज की बढ़ती आय पर एक नजर

जून - 23 लाख रुपये प्रतिदिन

सितंबर - 64 लाख प्रतिदिन

अक्टूबर - 75 लाख प्रतिदिन

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.