Dussehra 2021: तीन योगों के शुभ संयोग में दशहरा पूजन शुभफलदायी, जानिए-मेरठ में दशानन के दहन का समय

Dussehra 2021 मेरठ में आचार्य मनीष स्वामी ने बताया कि तीन शुभ योग एक साथ बनने से दशहरा पर पूजन सभी के लिए अत्यंत शुभ फलदायी रहेगा। खबर में पढ़िए मेरठ के किन स्‍थानों पर शाम को किस समय होगा रावण का दहन।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:20 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 01:33 PM (IST)
Dussehra 2021: तीन योगों के शुभ संयोग में दशहरा पूजन शुभफलदायी, जानिए-मेरठ में दशानन के दहन का समय
इस बार दशहरा तीन शुभ योग बन रहे हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dussehra 2021 दशहरा के अवसर पर इस बार तीन शुभ योग बन रहे हैं। इसमें पहला रवि योग 14 अक्टूबर को रात 9:34 बजे पर शुरू होकर 16 अक्टूबर की सुबह 9:31 तक रहेगा। वहीं, सर्वार्थ सिद्ध योग 15 अक्टूबर को सुबह 6:02 बजे से 9:15 तक रहेगा। इसके अलावा सुबह सूर्योदय से 9:16 बजे तक कुमार योग रहेगा। आचार्य मनीष स्वामी ने बताया कि तीन शुभ योग एक साथ बनने से दशहरा पर पूजन सभी के लिए अत्यंत शुभ फलदायी रहेगा।

दशहरा पूजन के लिए शुभ मुहूर्त

- विजय मुहूर्त: 15 अक्टूबर को दोपहर 2:02 से 2:48 बजे तक, कुल 46 मिनट।

- अश्विन मास शुक्ल पक्ष तिथि समाप्त: 15 अक्टूबर शाम 6:02 मिनट पर।

दशहरा मेले की तैयारी पूरी, आज दशानन का होगा दहन

मेरठ : शहर में दशहरा पर्व को लेकर रामलीला कमेटियों ने तैयारी पूरी कर ली है। शहर में नौ प्रमुख स्थानों पर रावण के पुतले का दहन होगा। भैंसाली मैदान, रजबन बाजार, सूरजकुंड, कंकरखेड़ा, तोपखाना फुटबाल ग्राउंड व कसेरूखेड़ा में दशहरा मेले का आयोजन भी होगा। रावण के पुतले का दहन सभी स्थानों पर आठ से रात्रि साढ़े दस बजे के बीच हो जाएगा।

भैंसाली मैदान -

श्रीरामलीला मेरठ छावनी की ओर से भैंसाली मैदान में दशहरा मेले का आयोजन होगा। अध्यक्ष पवन गर्ग व महामंत्री गणेश अग्रवाल ने बताया कि भैंसाली मैदान में छह अक्टूबर से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। शुक्रवार को दशहरा पर्व पर रात्रि दस बजे पुतले दहन होंगे। रावण का पुतला 110 फुट, 90 फुट का कुंभकरण व 80 फुट का पुतला मेघनाद का होगा। विशेष रूप से दशहरा पर कोरोना का पुतला भी दहन होगा।

रजबन बाजार -

श्रीरामलीला कमेटी रजबन बाजार की ओर से फुटबाल ग्राउंड रजबन बड़ा बाजार में दशहरा मेला लगेगा। महामंत्री सतीश यादव ने बताया कि दशहरे के दिन ही दोपहर चार बजे से रात साढ़े आठ बजे तक रामलीला का मंचन होगा। उसके बाद राम रावण युद्ध की सवारी रजबन बाजार से होकर निकलेगी। रजबन बाजार में पहुंचकर आतिशबाजी के बीच राम-रावण के बीच महायुद्ध होगा। इसके बाद रावण व मेघनाद के पुतले दहन किए जाएंगे। रावण का पुतला 50 फुट व मेघनाद के पुतले की लंबाई 40 फुट की होगी।

शहर रामलीला

श्रीरामलीला कमेटी मेरठ शहर की ओर से इस वर्ष जीमखाना के बजाय बुढ़ाना गेट स्थित सनातन धर्म मंदिर रक्षणी सभा भवन में रामलीला आयोजित की गई। मीडिया प्रभारी संजीव गुप्ता ने बताया कि दिल्ली रोड पर रैपिड रेल कार्य के चलते शहर रामलीला कमेटी की ओर से दशहरा मेले नहीं लगेगा। सनातन धर्म मंदिर बुढ़ाना गेट पर ही रावण वध की लीला का मंचन होगा। साथ ही मुख्य रूप से रावण के पुतले का दहन दिल्ली रोड स्थित रामलीला ग्रांउड में होगा।

सूरजकुंड -

सूरजकुंड रामलीला समिति की ओर से सूरजकुंड स्थित बाबा मनोहर नाथ मंदिर में रामलीला का आयोजन किया गया। मुख्य संयोजक विवेक बाजपेयी ने बताया कि दशहरा पर्व पर सूरजकुंड मैदान में मेला आयोजित होगा। साथ ही रावण का 60 फुट, कुंभकरण का 55 फुट व मेघनाद का 50 फुट का पुतला दहन होगा। आतिशबाजी विशेष आकर्षण का केंद्र होगी।

जेल चुंगी -

जेल चुंगी रामलीला कमेटी की ओर से जेल चुंगी चौराहा स्थित प्राचीन शिव मंदिर के प्रांगण में कार्यक्रम होगा। कमेटी के प्रवक्ता आशीष अग्रवाल ने बताया कि दशहरा पर्व पर परंपरागत मेले का आयोजन इस बार नहीं होगा। रात्रि साढ़े नौ बजे रावण, मेघनाद व कुंभकरण का पुतला दहन किया जाएगा। रावण का पुतला 50 फुट का होगा। कोरोना से बचाव का संदेश देते हुए रावण के मुंह पर मास्क भी लगा होगा।

कंकरखेड़ा -

कंकरखेड़ा व्यापार संघ व मित्र मंडल समिति संयुक्त रूप से कंकरखेड़ा में मार्शल पिच पर दशहरा मेले का आयोजन होगा। मेला संयोजक निशांक गर्ग ने बताया कि दशहरा पर रात्रि साढ़े नौ बजे रावण 80 फुट, मेघनाद 70 फुट व कुंभकरण के 65 फुट के पुतले दहन किए जाएंगे। कोरोना का पुतला भी दहन होगा। जिसकी लंबाई 30 फुट की गई है। दशहरा कार्यक्रम में रंगबिरंगी आतिशबाजी व लाइट का आयोजन विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र होगा। मेले में बच्चों के झूले व स्टाल आदि लगाए जाएंगे। मेले की अध्यक्षता नीरज मित्तल करेंगे।

तोपखाना -

श्रीरामलीला कमेटी तोपखाना आरए बाजार मेरठ कैंट के तत्वावधान में तोपखाना फुटबाल ग्रांउड में दशहरा मेले का आयोजन होगा। सात बजे शुभारंभ होगा। साढ़े सात बजे आतिशबाजी, सवा आठ बजे राम बरात व रात्रि नौ बजे रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जाएगा।

के-ब्लाक शास्त्रीनगर

श्रीरामलीला कमेटी की ओर से के-ब्लाक शास्त्रीनगर में दशहरा मेले की अनुमति प्रशासन से नहीं मिल पाई है। महामंत्री नरेंद्र राष्ट्रवादी ने बताया कि के-ब्लाक शास्त्रीनगर रामलीला मैदान शिव मंदिर में केवल 15 फुट के रावण के पुतले का दहन होगा। पुतला दहन का समय रात्रि आठ बजे होगा। इसके लिए प्रशासन ने 30 लोगों की अनुमति प्राप्त हुई है। मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल व दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर रहेंगे। भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजेपयी के प्रयासों से गुरुवार शाम पांच बजे रामलीला कमेटी को अनुमति मिली।

कसेरूखेड़ा, मवाना रोड

श्रीरामलीला कमेटी की ओर से कसेरूखेड़ा, भगत लाइंस पर दशहरा मेले का आयोजन होगा। गुरुवार को लाइट आदि लगाकर तैयारी पूरी की गई। रावण का पुतला मैदान में खड़ा कर दिया गया है। कमेटी के उपाध्यक्ष रूचिर मित्तल व महामंत्री हरीश बनोधा ने बताया कि मेले का मुख्य आकर्षण रावण के पुतले की घूमती हुई गर्दन, आग की तरह चमकती आंखें व चलती हुई तलवार दर्शकों को रोमांचित करेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम व झांकिया भी प्रस्तुत की जाएंगी। पुतला दहन रात्रि 11 बजे होगा। रावण के पुतले की लंबाई 90 फुट है।

chat bot
आपका साथी