अपनी तुलना दूसरों से न करें प्रतियोगी

बहुत से प्रतियोगी छात्र तैयारी करते समय अपनी तुलना दूसरों से करते हैं। इस तुलना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 10:30 PM (IST)
अपनी तुलना दूसरों से न करें प्रतियोगी
अपनी तुलना दूसरों से न करें प्रतियोगी

मेरठ,जेएनएन। बहुत से प्रतियोगी छात्र तैयारी करते समय अपनी तुलना दूसरों से करते हैं। इस तुलना के कारण वे अतिशीघ्र हताश हो जाते हैं। इसलिए हमें कभी भी किसी से तुलना नहीं करनी चाहिए। सफलता हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। यह कहना है मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह का। वे गुरुवार को सीसीएसयू में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत संचालित यूपीएससी की कोचिग में व्याख्यान दे रहे थे।

मंडलायुक्त ने बताया कि वे भी यूपीएससी में असफल हुए थे। फिर भी निरंतर प्रयास करते रहे। एक दिन आइएएस में बड़ी सफलता हासिल की। उन्होंने बताया कि पहले वह एक शिक्षक थे उसके बाद उनका चयन आइएएस में हुआ। आगे कहा कि हम एक साथी से छिपाते हैं कि मेरी तैयारी कैसी है। अगर हम चार साथी हैं तो चारों को अपना एक-एक चेप्टर बहुत अच्छे से तैयार करना चाहिए। फिर एक-दूसरे को पढ़ाना चाहिए। उनका टेस्ट लेना चाहिए। इस तरह से चार चेप्टर बहुत अच्छे से तैयार हो जाता है। मंडलायुक्त ने बताया कि एक रिश्तेदार ने तैयारी के समय ही अपनी शादी के कार्ड में सुरेंद्र सिंह आइएएस छपवा दिया था। जिससे लोग उन्हें ताने देने लगे कि तुम आइएएस कब चयनित हो गए। तुझे शर्म नहीं आई कि तेरे नाम के आगे आइएएस लिखा है। तब उन्होंने उत्तर दिया की मैंने कार्ड नहीं छपवाया है। इस घटना के बाद लोगों के तानों को सकारात्मक रूप में लेकर दिन रात लगन के साथ मेहनत की। फिर एक दिन ऐसा भी आया जब कार्ड पर लिखा हुआ आइएएस। मंडलायुक्त ने कहा कि हमें लोगों के तानों को भी सकारात्मक लेना चाहिए। 11 छात्र-छात्राएं सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान मेरठ मंडल के जेईई मेंस में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले 11 छात्र-छात्राओं को मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह, अपर आयुक्त चैतरा वी., वन अधिकारी राजेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी, अपर जिला अधिकारी राजस्व में वित्त सुभाष चंद्र प्रजापति आदि ने प्रतीक चिह्न व प्रशस्ति पत्र दिया। इसके बाद 20 शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी सम्मानित किया गया। मंच संचालन डा.मेघराज सिंह ने किया।

chat bot
आपका साथी