मेरठ में डाक्टर की सलाह : कोरोना काल में इंटरनेट मीडिया पर दवाओं का नाम कतई पोस्ट न करें

कोरोना संकट के दौरान दवाओं पर तुरंत भरोसा न कर लें। इंटरनेट मीडिया पर दवाओं के नाम वायरल कर रहे हैं इसे देख बहुत से लोग बगैर सोचे समझे वह दवाई ले रहे हैं यह उचित नहीं है। यह कहना है होम्योपैथी चिकित्सक डा. संदीप भंडारी का। जानें उनकी राय।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 07:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 07:00 PM (IST)
मेरठ में डाक्टर की सलाह : कोरोना काल में इंटरनेट मीडिया पर दवाओं का नाम कतई पोस्ट न करें
इंटरनेट मीडिया पर वायरल दवाओं के नाम पर एतबार नहीं करें।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना काल में बहुत से लोग इंटरनेट मीडिया पर दवाओं के नाम वायरल कर रहे हैं, इसे देख बहुत से लोग बगैर सोचे समझे वह दवाई ले रहे हैं, यह उचित नहीं है। यह कहना है होम्योपैथी चिकित्सक डा. संदीप भंडारी का। वे मेरठ मैनेजमेंट एसोसिएशन (एमएमए) की ओर से आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।

यह बताया डाक्‍टर ने

द रोल आफ होम्योपैथी इन कोविड टाइम विषय पर उन्होंने बताया कि होम्योपैथी का सबसे बड़ा सिद्धांत है कि सब केस एक जैसे हों और सबको एक ही दवाई काम कर जाए, यह जरूरी नहीं है। इस समय डाक्टर के परामर्श से दवाई लेनी चाहिए। आयुष मंत्रालय ने होम्योपैथी की जो दवा बताई है, उसे ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड व अन्य पुरानी महामारियों में होम्योपैथी की दवाइयां हमेशा से कारगर साबित हुई हैं।

सवालों के जवाब दिए

कोविड एक पूरी तरह से एक नया डिसआर्डर है। रोगी की मानसिक और शारीरिक स्थिति के आधार पर यदि होम्योपैथी का इलाज किया जाता है, तो परिणाम बहुत अच्छे देखने को मिलते हैं। होम्योपैथी से शरीर पर कोरोना के बाद के दुष्प्रभाव को भी कम किया जा रहा है। डा. संदीप ने सदस्यों के सवालों के जवाब भी दिए। एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरव जैन, पूर्व अध्यक्ष व मीडिया प्रभारी अंकुर जग्गी, कपिल गहलौत सहित अन्य सदस्यों का सहयोग रहा।

डा. संदीप के कुछ सुझाव

- अपनी सोच सकारात्मक रखें।

- सुबह कुछ हल्के अभ्यास व योग करें।

- खूब पानी पीएं, फल और सब्जियों का सेवन करें।

- खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

- आंवला, अलसी, काली मिर्च का सेवन करें।

- अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझें, अगर पाजिटिव हैं तो खुद ही दूसरों से दूरी बनाएं।

chat bot
आपका साथी