Yoga In Meerut: बैठने और सोने की सही आदत के साथ करें योग, नहीं रहेगा पीठ दर्द

योगाचार्य पंकज योगी ने बताया कि पीठ दर्द ऐसी समस्या है जिससे हर व्यक्ति को कभी न कभी सामना करना पड़ता है। अक्सर फोम के गद्दे कुशन की सीट व गलत ढंग से बैठने व चलने झुककर काम करने आदि वजहों से पीठ दर्द का कारण बन जाता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 03:30 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 03:30 PM (IST)
Yoga In Meerut: बैठने और सोने की सही आदत के साथ करें योग, नहीं रहेगा पीठ दर्द
मेरठ में दैनिक जागरण के आनलाइन योग शिविर में कराया योगाभ्यास।

मेरठ, जेएनएन। Yoga In Meerut योग स्वस्थ जीवन का आधार है। इसी ध्येय से दैनिक जागरण द्वारा आयोजित आनलाइन योग शिविर में मंगलवार को कमर दर्द पर चर्चा हुई। इस समस्या के निवारण के लिए विभिन्न आसन का अभ्यास कराया गया। साथ ही इस समस्या की चपेट में आने के कारण पर भी जानकारी दी गई। योगाचार्य पंकज योगी ने बताया कि पीठ दर्द ऐसी समस्या है जिससे हर व्यक्ति को कभी न कभी सामना करना पड़ता है। यह अक्सर फोम के गद्दे, कुशन की सीट व गलत ढंग से बैठने व चलने, देर तक झुककर काम करने आदि वजहों से पीठ दर्द का कारण बन जाता है। यह आगे झुकने, मुडऩे तथा चलने में भी कष्ट देता है।

आसनों का किया प्रदर्शन

उन्होंने बताया कि इससे बचाव के लिए हमें अपनी गलत आदतों में सुधार करना चाहिए जैसे सही ढंग से उठना-बैठना, सोने का सही ढंग, तनाव मुक्त आदि। इसके बाद पीठ दर्द में लाभकारी साबित होने वाले आसनों जैसे अर्ध चक्रासन, उष्ट्रासन, सेतुबंधासन, मर्कटासन, भुजंगासन, शलभासन, मकरासन आदि का अभ्यास कराया और उनके लाभ बताए। वहीं योग शिक्षक कमल वर्मा व नीरज ने विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया।

chat bot
आपका साथी