सतर्क रहें, ये एप आपके खाते को कर सकते हैं खाली, इन बातों को रखें ख्‍याल

Online fraud in the bank अंजान लिंक से आए एप को डाउनलोड करने से खाते से पैसा गायब। बैंकों में आनलाइन फ्राड की आ रहीं हैं शिकायतें। जो भी एप डाउनलोड करें उसकी समीक्षा और सुरक्षा फीचर को भी देखना चाहिए।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 07:45 AM (IST)
सतर्क रहें, ये एप आपके खाते को कर सकते हैं खाली, इन बातों को रखें ख्‍याल
अंजान लिंक से एप डाउनलोड न करें।

मेरठ, जेएनएन। अगर आप मोबाइल पर अंजान लिंक से आने वाले एप को डाउनलोड करते हैं तो आपके बैंक की सारी जानकारी आनलाइन ठगी करने वालों के पास पहुंच सकती है। बैंकों में इस समय ऐसी शिकायत बढ़ गई है, जिसमें केवल मोबाइल एप डाउनलोड करने भर से ग्राहक का खाता खाली हो जा रहा है। मोदीपुरम के करुणेश के मोबाइल पर पेटीएम के यूपीआइ अपडेट करने के नाम पर फोन आया। जिसमें फोन करने वाले ने एक एप डाउनलोड करने के लिए कहा। एप डाउनलोड करते ही आइसीआइसीआइ बैंक के खाते से पांच हजार रुपये गायब हो गए। करुणेश ने इसकी शिकायत बैंक से की है। मेडिकल रोड के अक्षय जैन ने भी अंजान ल‍िंक से मिले एक एप को डाउनलोड किया तो उनके बैंक खाते में मौजूद तीन हजार रुपये गायब हो गए। मोबाइल पर मैसेज आया तो उन्होंने बैंक के कस्टमर केयर से शिकायत की है। ऐसी शिकायत इस समय बैंकों में आ रही है। कोविड के समय आनलाइन बैंकिंग बढ़ी है। तो आनलाइन ठगी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। वह रोज नए नए तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

स्क्रीन शेयरिंग एप से सतर्क

मोबाइल पर साफ्टवेयर अपडेट करने के लिए कई तरह के स्क्रीन शेयरिंग एप आ रहा है। चौधरी चरण सिंह विवि में कंप्यूटर व साइबर के जानकार मिलंद बताते हैं कि एनी डेस्क, क्विक सपोर्ट, टीम व्यूअर, एयर ड्रोइड जैसे एप को कभी भी मोबाइल पर डाउनलोड मत करें। इन एप को मोबाइल पर इंस्टाल करते ही मोबाइल रिमोट एक्सेस यानी दूर से ही मोबाइल को चलाने का अधिकार मिल जाता है। फिर हैकर आपके मोबाइल पर आने वाले सभी तरह के ओटीपी, यूपीआइ, एटीएम, क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड को हासिल कर लेते हैं। जिससे खाता खाली होने का डर रहता है।

बैंक कर रहा है जागरूक

स्टेट बैंक मेरठ कैंट ब्रांच के चीफ मैनेजर हरीश वाधवा का कहना है कि बैंक के अधिक़त एप से ही लेनदेन करना चाहिए। अगर कोई बैंक के अधिकारी बनकर कोई जानकारी मांगता है तो उसे देने से बचें। इस समय आनलाइन फ्राड को देखते हुए ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है। जो भी एप डाउनलोड करें उसकी समीक्षा और सुरक्षा फीचर को भी देखना चाहिए। सावधानी रखने से ऐसी घटनाएं नहीं होंगी।

chat bot
आपका साथी