डीएम साहब, बच्चों की फीस जमा नहीं कर पा रहे किसान

किसान दिवस पर हुई बैठक में गन्ना भुगतान को लेकर किसानों ने डीएम को घेरा। डीएम ने समस्याओं पर अधिकारियों से किया जवाब-तलब।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 01:54 PM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 01:54 PM (IST)
डीएम साहब, बच्चों की फीस जमा नहीं कर पा रहे किसान
डीएम साहब, बच्चों की फीस जमा नहीं कर पा रहे किसान

मेरठ : बचत भवन में आयोजित किसान दिवस में किसान संगठनों ने अपनी समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष रखा। किसानों ने सबसे अधिक हंगामा गन्ना भुगतान को लेकर किया। उन्होंने कहा कि भुगतान न होने के कारण बच्चों की फीस तक जमा नहीं हो पा रही है। उनकी बेटियों की शादी तक रुकने की नौबत आ गई है।

डेढ़ घंटा की देरी से शुरू हुई बैठक में किसानों ने अधिकारियों को घेर लिया और समस्याओं पर ध्यान न देने का आरोप लगाया। भारतीय किसान यूनियन, भारतीय किसान आंदोलन आदि संगठनों ने किसानों की समस्याओं को जोरदार तरीके से उठाया। गन्ना भुगतान, बकाया बिल जमा न होने से किसानों के कनेक्शन काटने, मृत पशुओं को उठाने, सड़कों के गड्ढे आदि की समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष रखा। गन्ना भुगतान न होने के कारण किसानों ने बच्चों की फीस तब जमा न कर पाने की पीड़ा को भी रखा और शीघ्र भुगतान कराने की मांग की। कुछ किसानों ने तो यहां तक कहा कि उन्होंने इस भरोसे से बेटियों की शादी तय कर दी थी कि भुगतान होते ही व बेटियों के हाथ पीले कर देंगे लेकिन अब शादियां अधर में लटकती नजर आ रही हैं। खाद-बीज तक के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं। डीएम अनिल ढींगरा ने किसानों द्वारा उठाए गए बिंदुओं को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों से जवाब-तलब किया और शीघ्र समाधान के निर्देश दिए। बैठक में नरेश चौधरी, संजय दौरालिया, कुलदीप त्यागी, ब्रिजेश चौहान, अमर पाल, प्रवीण गुर्जर आदि मौजूद रहे।

किसानों ने यह भी कहा कि बार-बार याद दिलाए जाने पर भी प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। मजबूरन किसानों को बार-बार धरना देकर अपनी बात कहनी पड़ रही है। बावजूद इसके उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिल रहा।

chat bot
आपका साथी