स्वदेशी की झलक के साथ दीपावली मेले का आगाज

मवाना तहसील के मैदान में गुरुवार शाम दीपावली मेले का शुभारंभ हो गया। जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव कुसेड़ी ने फीता काटकर मेले का श्रीगणेश किया। इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई स्वदेशी सामान की दुकानों से खरीदारी कर आम लोगों को यहां आने का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:26 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:26 PM (IST)
स्वदेशी की झलक के साथ दीपावली मेले का आगाज
स्वदेशी की झलक के साथ दीपावली मेले का आगाज

मेरठ, जेएनएन। मवाना तहसील के मैदान में गुरुवार शाम दीपावली मेले का शुभारंभ हो गया। जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव कुसेड़ी ने फीता काटकर मेले का श्रीगणेश किया। इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई स्वदेशी सामान की दुकानों से खरीदारी कर आम लोगों को यहां आने का संदेश दिया।

कोरोना वैश्विक महामारी से आए ठहराव से लोगों को बाहर निकालने और बाजार को गति देने के लिए नगर पालिका स्तर से 28 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच दीपावली मेला आयोजन के आदेश दिए थे। इसी के तहत गुरुवार को तहसील रोड स्थित मैदान में मेले का आयोजन किया गया। जिसमें स्वयं सहायता समूहों द्वारा खुद निíमत की गई सामान की दुकानों के साथ, खेल खिलौने, झूला आदि सामान की दुकानें लगीं। हालांकि उदघाटन का समय पांच बजे रखा गया था, लेकिन एक घंटा देरी से पहुंचे जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव कुसेड़ी ने फीता काटकर उदघाटन किया। मेला भ्रमण के बाद अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ऐसे मेले का आयोजन पहली बार है, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ स्वदेशी की झलक दिखाई देती है। उधर, दूरदराज से लोग पहुंचने का क्रम देर रात जारी रही और लोगों मेले का जमकर लुफ्त उठाया और खरीदारी की।

-भारत मां के साथ महापुरुषों की तस्वीर

मेला स्थल पर स्वागत द्वार के पास ही भारत मां के तस्वीर के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल, सुभाष चंद बोस, राष्ट्रपिता महात्मागांधी के चित्र युवाओं को देशभक्ति के लिए प्रेरित कर रही थी।

-आर्गेनिक दाल व तेल की भी लगी दुकान

-मेले में दुकान पर आर्गेनिक दाल, उड़द, मसूर आदि के साथ सरसों का तेल भी बिक्री के लिए रखा था। वहीं, झालर, चीनी के बर्तन, देवी देवताओं की मूíत, जवे, नमकीन आदि स्वयं सहायता समूहों द्वारा बेची गई।

-शाम ढलते ही मेले में बिखरी रंग-बिरंगी रोशनी

मेले में रंग-बिरंगी लाइटें लगायी है। शाम ढलते ही मेला स्थल रोशनी में नहा गया। मेले में लाइट गैलरी, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये बनाया गया स्टेज आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

ये रहे मौजूद

एसडीएम अमित गुप्ता, अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार सिंह, चेयरमैन अय्युब कालिया, जिला महामंत्री समीर चौहान, किसान मोर्चो के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष संदीप प्रधान, निपुण चौहान, गोविद गुप्ता, सुधार चौहान, नूर मोहम्मद, महजबी नाज, एडवोकेट मुकेश रानी, समीर त्यागी, विवेक रस्तोगी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी