एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कोरिया की पहलवान को पटकनी देकर दिव्या काकरान ने जीता स्वर्ण

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शुक्रवार का दिन पुरबालियान की बेटी दिव्या काकरान के नाम रहा। 72 किलोग्राम भार वर्ग में कोरिया की महिला पहलवान को पटकनी देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। दिव्या के स्वर्ण पदक जीतते ही जिले में खुशी की लहर दौड़ गई।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:56 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:56 AM (IST)
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कोरिया की पहलवान को पटकनी देकर दिव्या काकरान ने जीता स्वर्ण
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में दिव्या काकरान ने जीता स्वर्ण

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। कजाख्‍स्‍तान में चल रही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शुक्रवार का दिन पुरबालियान की बेटी दिव्या काकरान के नाम रहा। 72 किलोग्राम भार वर्ग में कोरिया की महिला पहलवान को पटकनी देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। दिव्या के स्वर्ण पदक जीतते ही जिले में खुशी की लहर दौड़ गई। खेल प्रेमियों, रिश्तेदारों, मित्रों, मिलने वालों आदि ने इंटरनेट, वाट्सएप, फेसबुक व फोन पर दिव्या काकरान व उसके पिता सूरजवीर पहलवान को बधाई दी। दिव्या ने रेलवे की तरफ से चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया। दिव्या ने लगातार दूसरी बार एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।

दिव्या काकरान मंसूरपुर क्षेत्र के गांव पुरबालियान निवासी सूरजवीर पहलवान की बेटी है। सीनियर एशिया चैंपियनशिप के लिए लखनऊ में 72 किलोग्राम भार वर्ग में दिव्या का गत 27 मार्च को चयन हुआ था। कजाखस्तान में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप चल रही है। दिव्या काकरान कजाखस्तान में होने वाली कुश्ती चैंपियनशिप में प्रतिभाग करने के लिए 13 अप्रैल को रवाना हुई थी। शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में दिव्या ने मंगोलिया की महिला पहलवान को पटकनी देकर सेमी फाइनल में प्रवेश किया। सेमी फाइनल में मेजबान देश कजाखस्तान की महिला मल्ल को पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल कुश्ती में दिव्या का कड़ा मुकाबला कोरिया की पहलवान के साथ हुआ। कड़े संघर्ष के बाद दिव्या ने 72 किलोग्राम भार वर्ग में कोरिया की पहलान को पटकनी देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया। दिव्या ने 2020 में भी सीनियर एशियनशिप में भारत की झोली में स्वर्ण पदक दिया था। नवरात्र में दिव्या के स्वर्ण पदक जीतने से रेलवे विभाग व जनपद में खुशी की लहर दौ़ड़ गई। घर पर बधाई देने वालों का तांता लग गया।

दिव्या ने जीता 74वां मेडल

दिव्या काकरान ने अभी तक कुश्ती प्रतियोगिताओं में 74 पदक जीते हैं। इनमें से 55 गोल्ड मेडल, सात सिल्वर तथा 12 कांस्य पदक हैं। भारत केसरी, राजस्थान केसरी, जम्मू कश्मीर केसरी, उत्तर प्रदेश केसरी का खिताब भी इनके नाम हैं।

कोरोना पाजिटिव भी रह चुकी है दिव्या

दिव्या काकरान पर पिछला कुछ वक्त अच्छा नहीं गुज़रा। वह फरवरी में कोरोना पाजिटिव हो गई थीं। कोरोना की वजह से थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा। अखाड़े की परफारमेंस में कुछ कमी आ गई थी लेकिन दिव्या ने एक बार फिर से आत्मबल का परिचय देते हुए शानदार वापसी की और सीनियर एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक भारत की झोली में डाल दिया। 

chat bot
आपका साथी