मेरठ में बासमती के बीज का वितरण शुरू, जानिए किसानों को कौन सी प्रजाति का मिल रहा है बीज,

मेरठ में बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान से मंगलवार को बासमती के विभिन्न प्रजातियों के बीज का वितरण किया गया। पहले दिन हरियाणा पंजाब पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं दिल्ली राज्यों के किसानों ने बीज खरीदा। वितरण के प्रथम दिवस पर 10 लाख रुपए से अधिक का बीज वितरित किया गया।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:16 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:16 PM (IST)
मेरठ में बासमती के बीज का वितरण शुरू, जानिए किसानों को कौन सी प्रजाति का मिल रहा है बीज,
मेरठ में बासमती के बीज का वितरण शुरू।

मेरठ, जेएनएन। मोदीपुरम स्थित बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान से मंगलवार को बासमती के विभिन्न प्रजातियों के बीज का वितरण किया गया। पहले दिन हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं दिल्ली राज्यों के किसानों ने बीज खरीदा। वितरण के प्रथम दिवस पर 10 लाख रुपए से अधिक का बीज वितरित किया गया। संस्थान के प्रधान विज्ञानी डा. रितेश शर्मा ने बताया कि बीईडीएफ में बासमती की पूसा बासमती 1509, पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1718, पूसा बासमती 1637, पूसा बासमती 1728 एवं पूसा बासमती 1 का बीज "पहले आओ-पहले पाओ" के आधार पर वितरित किया जा रहा है। संस्थान में प्रमाणित और आधारिय बीज 85 प्रति किलो के अनुसार दिया जाएगा। बासमती का बीज केवल जीआइ छेत्र पंजाब, हरियाणा, जम्मू, दिल्ली, उत्तराखंड एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों को ही दिया जा रहा है।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बीज का वितरण

बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान के प्रधान विज्ञानी डा. रितेश शर्मा ने बताया कि कोरोना काल में किसानों को बीज की किल्लत को दूर करने के लिए बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान के फॉर्म पर सभी इंतजाम किए गए हैं। वितरण के दौरान मास्क लगाना, 2 गज की दूरी बनाए रखना, सैनिटाइजेशन आदि व्यवस्थाओं का कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना से प्रभावित होने के बावजूद देश के किसानों को बीज वितरण का अनोखा मॉडल बनाकर एक हजार कुंतल से अधिक बीज उपलब्ध कराया गया था।

बीईडीएफ के विज्ञानियों ने इस पहल को बहुत सराहा था। बीईडीएफ के अधिकारियों ने बताया कि प्रतिष्ठान बासमती की प्रजातियों का उच्च गुणवत्ता का बीज उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और बासमती की सभी प्रजातियों का बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। किसान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच किसी भी समय आकर बीज ले सकते हैं। किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 8630641798 पर जानकारी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी