मेरठ के डिग्री कालेजों में कोविड के भय से कक्षा से दूरी

शहर के डिग्री कालेजों में आफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है लेकिन कक्षा में छात्र- छात्राओं की उपस्थिति बहुत कम है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:30 AM (IST)
मेरठ के डिग्री कालेजों में कोविड के भय से कक्षा से दूरी
मेरठ के डिग्री कालेजों में कोविड के भय से कक्षा से दूरी

मेरठ, जेएनएन। शहर के डिग्री कालेजों में आफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है, लेकिन कक्षा में छात्र- छात्राओं की उपस्थिति बहुत कम है। कुछ कालेज में 10 तो कुछ जगह 20 फीसद छात्र ही पहुंच रहे हैं। कालेजों में इस समय ज्यादातर भीड़ प्रवेश लेने वाले छात्रों की है।

मेरठ कालेज में स्नातक में सबसे कम छात्र आ रहे हैं। डीएन कालेज और एनएएस कालेज में पढ़ाई से अधिक प्रवेश लेने वाले छात्र आ रहे हैं। परास्नातक में कुछ कक्षाएं शुरू की गई हैं। कनोहर लाल ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में इस समय आंतरिक परीक्षा चल रही है, जिसके लिए छात्राएं आ रहीं हैं। कक्षाओं में पढ़ने के लिए 1800 में से 10 से 20 छात्राएं पहुंच रहीं हैं। कोविड की वजह से अभिभावक बच्चों को आने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। दूसरी ओर आनलाइन पढ़ाई का विकल्प खुला होने से छात्र-छात्राएं घर से पढ़ना चाह रहे हैं।

आरजी में तीन दिन पढ़ाई बंद

आरजी कालेज में बुधवार को एक स्टाफ कोरोना पाजिटिव मिला था, इसके बाद गुरुवार को कालेज में कोविड टेस्ट में तीन और पाजिटिव मिले हैं। इसे देखते हुए कालेज में तीन दिन के लिए पढ़ाई स्थगित कर दी गई है। 29 नवंबर को छात्राएं पढ़ने के लिए कालेज आएंगी। प्राचार्य डा. दीपशिखा ने बताया कि प्रवेश की प्रक्रिया पहले की तरह चलेगी। कालेज को सैनिटाइज कराया जा रहा है।

पढ़ने से अधिक घूमने वालों की भीड़

चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में ऐसे युवकों की भीड़ अधिक है, जो पढ़ने के लिए नहीं केवल घूमने या इधर- उधर बैठने के लिए आ रहे हैं। विवि में कोविड का खतरा बना हुआ है। विवि में असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोविड पाजिटिव हो गए हैं। शासन की गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि परिसरों में बाहरी लोगों का प्रवेश नहीं होगा। उसके बाद भी विवि में बाहरी प्रवेश पर रोक नहीं है।

हर शनिवार को बंद रहेंगे अब न्यायालय

हाईकोर्ट प्रयागराज के आदेश पर जनपद न्यायालय मेरठ स्थित न्यायालय अग्रिम आदेश तक अब प्रत्येक शनिवार को बंद रहेंगे। इस अवधि में न्यायालय परिसर की व्यापक रूप से सैनिटाइजेशन व सफाई करायी जाएगी।

जिला जज मयंक कुमार जैन ने गुरुवार को यह आदेश जारी किये हैं। उन्होंने जारी आदेश में कहा है कि जनपद न्यायालय मेरठ, वाह्नय न्यायालय सरधना एवं मवाना न्यायालय प्रत्येक शनिवार को अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे। प्रत्येक शनिवार को न्यायालय बंद रहने पर अवकाश के दिनों में जमानत तथा रिमांड व्यवस्था के लिए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मेरठ आवश्यक प्रबंध करेंगे। उन्होंने न्यायालय परिसर की सफाई व सैनिटाइजेशन के लिए के लिए गठित समिति को निर्देश दिये हैं कि वह प्रत्येक शनिवार को न्यायालय बंद रहने की अवस्था में सैनेटाइजेशन व सफाई का कार्य कराए।

chat bot
आपका साथी